गलगोटिया यूनिवर्सिटी में भारत और इक्वाडोर के आपसी संबंधो पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा स्थित गलगोटियाज विश्वविद्यालय में भारत और इक्वाडोर के आपसी संबंधो और कार्यक्रमो पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अथिति के रूप में भारत में इक्वाडोर के राजदूत हेक्टर क्यूबा जैकोम, सचिव एना माल्डोनाडो, वित्तीय एक्सप्रेस की वरिष्ठ पत्रकार हूमा सिद्दीकी और इंस्टयूट ऑफ सोसियल साइंसिज के निदेशक ऐश नारायण रॉय ने भाग लिया।
मुख्य अथिति का स्वागत विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर प्रिति बजाज के द्वारा किया गया। राजदूत हेक्टर क्यूबा जैकोम ने छात्रों को संबोधित करते हुए महात्मा गांधी की सरल एवं अहिंसा वादी कूटनीति के विभिन्न तरीकों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने भारत के साथ बेहतर कूटनीति विकसित करने में सहायक छः महत्वपूर्ण बिंदुओ का उल्लेख करते हुए भारतीय खान,पान धर्म, और बॉलीवुड से अपने लगाव के बारें में बताया।
उन्होंने इक्वाडोर और भारत के संबंधो के बारें में बताते हुए इक्वाडोर की शिक्षा, राजनितिक, सामाजिक जैसी अनेको जानकारीयों से छात्रों को रूबरू कराया। और बताया की इक्वाडोर में लोकतंत्र कैसे काम करता हैं। इसके बाद वरिष्ठ पत्रकार हूमा सिद्दीकी ने दोनो देशों के मध्य सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर बात की।
उन्होंने कहा कि भारत को इक्वाडोर को एक भरोसेमंद व्यापार के रूप में देखना चाहिये। और साथ ही साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाना चाहिए। अन्य वक्ता ऐश नारायण ने इक्वाडोर के घरेलू मुद्दों और गतिशील संविधान के बारें में छात्रों से अवगत कराया। इक्वाडोर दूतावास की सचिव एना माल्डोनाडो ने दोनो देशों के बीच संभावित पर्यटन स्थलों और व्यक्तियों के मध्य विशाल संबंधो के बारे में चर्चा की।
कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन स्कूल ऑफ लिबरल एजूकेशन के डीन इसाम खौरी ने दिया। इस दौरान सभी शिक्षक और छात्र मौजूद रहे।
Share