गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में संगीत, कविता और साहित्य से सजी तीन दिवसीय अभिव्यंजना का हुआ समापन

ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव का समापन हो गया। साहित्य के इस मेले में दिल्ली और आस पास के 50 कॉलेजों के करीब 1200 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया।
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी, आईएमएस नोएडा, रामजस इत्यादि कॉलेजों के बीच वाद विवाद, डांस, कविता, हिंदी व अंग्रेजी भाषण, डॉक्यूमेंट्री मेकिंग समेत कई प्रतियोगिताएं हुईं। इनमें अपनी अपनी विधा में पारंगत छात्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता अंग्रेजी में जामिया के सुदीप कृष्णा ने पहला स्थान प्राप्त किया, वहीं हिंदी भाषण प्रतियोगिता में जामिया के ही भविष्य शर्मा ने पहली जगह हासिल की। डॉक्यूमेंट्री मेकिंग में पहला स्थान प्राप्त करने वाली टीम का हिस्सा रहे जामिया के किसलय, इग्नू के मयंक बिंदल, भारतीय विद्या पीठ के अमित कुमार, टेक्निकल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज की तानवी वर्मा और ए ए एफ टी की भावना राणा।

हिंदी कविता और कथाकार के मुकाबले में पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाया खुद गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के छात्र शोएब खान ने। जिन्होंने कटते पेड़ों और पर्यावरण जैसे गंभीर विषय पर खुद की लिखी कविता और “मकान है, घर नहीं” नामक खुद की लिखी कहानी पढ़ी थी।

डांस प्रतियोगिता मे गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एवं अन्य विश्वविद्यलयों के 14 डांस टीमों ने प्रतिभाग लिया। उक्त प्रतियोगिता में गौतम बुद्ध विश्ववद्यालय (डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी एंड मेंटल हेल्थ) के छात्र व छात्राओं को प्रथम नृत्य पुरस्कार मिला ।

अभिव्यंजना की गायन प्रतियोगिता भी शानदार रही। जिसमें सोलो गायन में पहला स्थान अंशुल ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर रहीं दिल्ली यूनवर्सिटी की सुमेधा और तीसरे पर कोलकाता विश्वविद्यालय की अब्रिश्री मित्रा। वहीं ड्यूट गायन में पहला स्थान प्राप्त किया अब्राहम और अंशुल की जोड़ी ने। दूसरे स्थान पर रही सिद्धांत हिमांशु की जोड़ी और तीसरे नंबर पर रही और संजीत और निखिल की जोड़ी।

अन्य प्रतियोगिताओं पर नज़र डालें तो वेस्टर्न गायिकी (सोलो) में पहला स्थान जीबिन अब्राहम, दूसरा स्थान महिका और तीसरा स्थान सानिया के नाम रहा। वहीं रिदमिक योगा में पहली जगह रही दिल्ली यूनिवर्सिटी के लक्ष्मीबाई कॉलेज के नाम और दूसरे स्थान पर नोएडा का गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय रहा जिसकी टीम को रवि कुमार और निशा शर्मा मैनेज कर रहे थे।

15 अक्टूबर कि शाम को लोकप्रिय लोक गायक बंगार खान और उनकी मंडली ने विश्वविद्यालय के सभागार में संगीत प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने राजस्थानी लोक संगीत और बॉलीवुड गीतों के जादू से दर्शकों का मनोरंजन किया ।

तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन डॉ शक्ति साही और डॉ कविता सिंह द्वारा किया गया जिसमें छात्र समन्वयक थे शोएब खान, शिवम् पांडेय, शुभांशु, आकाश, सचिन, अमन, अमरजीत, प्राची, इप्शिता नेगी, शलभ, प्रगति, प्रद्युम्न , इत्यादि कई छात्र छात्राओं ने सहयोग दिया।

बता दें कि अभिव्यंजना की शुरुआत 14 अक्टूबर को हुई थी। 16 अक्टूबर यानी समारोह के अंतिम दिन की शुरुआत गायन प्रतियोगिता से हुई जिसमें गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और अन्य कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। दिन का मुख्य आकर्षण फैशन शो प्रतियोगिता थी दिन के अंत में धमाकेदार बैंड परफॉर्मेंसेस की प्रस्तुति हुई।

Share