गलगोटिया के पॉलिटेक्निक विभाग में विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन 

Greater Noida : गलगोटिया विश्वविद्यालय के पॉलिटेक्निक विभाग के कम्प्यूटर साईंस के विद्यार्थियों ने कम्प्यूटर की नयी टैकनोलॉजी के आयामों पर आधारित एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। सबसे पहले दीप प्रज्जवलन के साथ सरस्वती वंनदना की गयी और उसके उपरान्त पॉलिटेक्निक विभाग के प्रिंसिपल के० एम० दीक्षित ने मुख्य अतिथि को गुलदस्ता भेंट करके सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथियों में बिनीत  कुमार को राजीव शर्मा ने, प्रशान्त कुमार को आनन्द दोहरे ने आनन्द कुमार को भगवत प्रशाद शर्मा ने गुलदस्ता भेंट करके सम्मानित किया।
इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप गौत्तमबुद्ध यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साईंस विभाग में कार्यरत डा० संध्या तरार मुख्य अतिथि के रूप में पहुँची। डा० संध्या महान प्रतिभा की धनी होने के साथ-साथ शिक्षा जगत में एक उभरते हुए सितारे के समान हैं। अभी तक उनको अनेक उत्कृष्ट कार्यों के लिये अनेकों अवार्ड मिल चुके हैं। जिन में मुख्य रूप से यंग साईंटिस्ट, बैस्ट यंग रिसर्चर, बैस्ट टीचर और भारत विकास आदि अनेकों महत्वपूर्ण अवार्डों से नवाज़ा जा चुका है।
विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए अपने स्पीच में डॉ संध्या तरार ने बताया कि कैसे भारत में औद्योगिक क्रांति ने परिवर्तन किए हैं। उन्होंने छात्रों को यह भी बताया कि चौथी औद्योगिक क्रांति में कौन कौन सी तकनीक का स्कोप है जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा, ब्लॉक चैन, क्वांटम कम्प्यूटिंग इत्यादि व छात्रों को इन तकनीकियों का अध्ययन करने की आवश्यकता है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस किस तरह मानव जीवन में परिवर्तन लाने वाला है व छात्रों को उनके लक्ष्य का निर्धारण करके आगे बढ़ना चाहिए।
छात्रों को अच्छी नौकरी पाने के लिए आधुनिक तकनीकी ज्ञान होना अति आवश्यक है। भारत के आर्थिक आंकड़ो के अनुसार लगभग 30 मिलियन नौकरिया इस क्षेत्र में आने की संभावना है। प्रिंसिपल के०एम० दीक्षित ने विद्यार्थियों को अनुशासन में रहकर कठिन परिश्रम कने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि 21वी सदी के श्रेष्ठ भारत के उज्जवल भविष्य का निर्माण आज के युवा हाथों से ही होगा।
कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में पूर्व छात्र आशुतोष शर्मा जिसका अभी हाल ही में विश्वस्तरीय डैल कम्पनी में सिलैक्शन हुआ है उसे विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में नूतन, अनुबाला, रविकुमार, शिवानी और नफ़ीस की एक महत्वपूर्ण भूमिका रही।
Share