आईबीएम कंपनी के ग्लोबल चैलेंज 2019 में गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्राप्त किया प्रथम स्थान

आईबीएम कंपनी गुडगाँव के द्वारा ग्लोबल चैलेंज 2019 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें एनसीआर के स्कूलों और विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ-साथ डेवलपर्स, डेटा वैज्ञानिकों, डिजाइनरों, व्यापार विश्लेषको, विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया था।

 जिसमें भूकंप को थीम रखा गया। प्रतियोगिता में वह सभी लोग शामिल हुए जो प्राकृतिक आपदाओं से बचाव कार्यों पर मत्वपूर्ण तैयारी कर रहेें हैं। गलगोटिया विश्वविद्यालय के कंम्यूटर विज्ञान विभाग के पाँच छात्रों की टीम ने प्रतियोगिता में भाग लेते हुए आईबीएम की टैग लाइन (डिजास्टर) पर अपनी परियोजना “गरूड”़ का निर्माण किया। तथा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। गलगोटिया के छात्रों की परियोजना “गरूड”़ का आपात काल के समय मानवीय सहायता के लिए उन्मुख प्रबंधन और आपदा से बचाव करने की तैयारी के लिए साॅफ्टवेयर तैयार करना और उच्च गुणवत्ता वाली सूचना प्रबंधन प्रणाली बनाना है।
 कयोंकि आज भी आपदा प्रबंधन के बारें में जागरूकता की कमी के कारण जान माल का भारी नुकसान होता है। छात्रों की इस परियोजना से बने साॅफ्टवेयर से लोगों को भुकंप से पहले ही निर्देशित और सूचित किया जा सकेगा। और इस साॅफ्टवेयर की मदद से आपदा के वक्त उचित सहायता और बचाव कार्यों को भी देख सकेंगें। इसकी सहायता से आपदा के बारें में स्थानीय प्रशासन और बचाव दल को सूचित किया जा सकेगा। यह प्रणाली आपदा के दौरान आपदा निवारण संस्था को सुरक्षित स्थान की पहचान करने और महत्वपूर्ण विशेषताओं के लिए मार्ग दर्शन भी करेगी।
टीम सदस्यः अभय धूनी, ध्रुव जैन, हिमांशु उपाध्याय, जयेश बंसल, कपिल ठाकुर
Share