आईआईएमटी कॉलेज में लेटेस्‍ट ट्रेन्‍ड इन आ ईटी एंण्‍ड कंप्यूटर एप्लीकेशन विषय पर राष्ट् रीय छात्र सम्मेलन

ग्रेटर नॉएडा 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग मे आईटी और एमसीए विभाग द्वारा लेटेस्‍ट ट्रेन्‍ड इन आईटी एंण्‍ड कंप्यूटर एप्लीकेशन विषय पर राष्ट्रीय छात्र सम्मेलन आयोजित किया गया । जिसमें 180 शोध पत्रों में से 47 को प्रस्तुति के लिए चुना गया था। एसटी इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रेटर नोएडा में वरिष्ठ प्रबंधक अमित राठी ने कहा कि भारत के संदर्भ में कहें तो आईटी के इस्तेमाल को हिंदी और दूसरी भारतीय भाषाओं में ढालना होगा । यह अपरिहार्य है । वजह बहुत साफ है और वह यह है कि हमारे पास संख्या बल है ।

हमारे पास पढे-लिखे, समझदार और स्थानीय भाषा को अहमियत देने वाले लोगों की तादाद करोड़ों में है । अगर इन करोड़ों तक पहुँचना है, तो उसे भारतीयता, भारतीय भाषा और भारतीय परिवेश के हिसाब से ढलना ही होगा । एईओ लॉजिक, नोएडा में सॉफ्टवेयर इंजीनियर जुबिन मथाई ने कहा कि अगर हम सही तरीके से तकनीक का प्रयोग करें, तो हमारे भविष्‍य को बहुत बदल सकती है, लेकिन इसका गलत प्रयोग हमारे वर्तमान को भी खराब कर सकता है, हम कम्प्यूटर के कंट्रोल में नहीं यह हमारे कंट्रोल में है, हमें इसका सही और सुरक्षित प्रयोग करना चाहिए।

कॉमरसियम एक्‍सर्पोट के प्रबंध निदेशक वैभव भाटी ,आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ. के के सैनी ,आईटी विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ संजय पचौरी और एमसीए विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ एन.के. शर्मा ने सभी सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। आईटी विभाग के आलोक कुमार को एवं एमसीए विभाग के बीरेन्‍द्र कुमार को बेस्‍ट पेपर का पुरस्‍कार मिला।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि अविष्कार का सही उपयोग हो जिससे मानव जीवन में सकारात्मवक बदलाव हो सके। आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ. के के सैनी ने कहा कि छात्र सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न संकायों, शोधकर्ताओं और छात्रों का अपने विचारों और तकनीकी विशेषज्ञता एवं अनुभव का आदान-प्रदान करना है।

कार्यक्रम का संयोजन आईटी विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ संजय पचौरी ने किया एवं उन्‍होने आये हुए सभी अतिथियों का स्‍वागत किया। एमसीए विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ एन.के. शर्मा ने शोध पत्र प्रस्‍तुत करने वाले शोधकर्ताओं को बधाई दी ।

Share