जी. एल. बजाज इन्जीनियरिंग काॅलेज के मैकेनिकल इन्जीनियरिंग डिपार्टमेन्ट द्वारा तीन दिवसीय इन्टरनेषनल कान्फ्रेन्स का आगाज़

जी. एल. बजाज इन्जीनियरिंग काॅलेज के मैकेनिकल इन्जीनियरिंग डिपार्टमेन्ट द्वारा तीन दिवसीय इन्टरनेषनल कान्फ्रेन्स (कम्प्यूटेषनल एण्ड एक्सपरिमेन्टल मेथड्स इन मेकेनिकल इन्जीनियरिंग) का षुभारम्भ हुआ। यह 3 मई 2019 से षुरु होकर 5 मई 2019 तक चलेगा। आज इस कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय कुलपति प्रो. विनय पाठक (एकेटीयू, लखनऊ) तथा एआईसीटी के वाईस चैयरमैन डाॅ. एम.पी. पूनिया द्वारा किया गया। संस्थान के चेयरमैन श्री रामकिषोर अग्रवाल व वाईस चेयरमेन श्री पंकज अग्रवाल ने बुके के साथ उनका स्वागत किया।
 वाईस चेयरमेन श्री पंकज अग्रवालजी ने जी.एल. बजाज काॅलेज का विजन और लेटेस्ट इण्डस्ट्रीज को इन्ट्रोड्यूस और अवलेबल करानी की बात कही। इण्डस्ट्रीज और काॅलेज के गेप को भरने के लिए लेटेस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के ध्यान देने की बात कही। इसी कदम में मेकेनिकल डिपार्टमेन्ट के अन्दर और भी सेंटर आॅफ एक्सीलेन्स हासिल करने के लिए कदम उठाना चाहिए। अभी इण्डस्ट्री 4.0 तथा एबीपी रोबोटिक्स लेब, सिम लेब, इलैक्ट्रिकल व्हीकल टैक्नोलाॅजी जो कि नार्थ इंडिया में प्रथम स्थान हमारा है। फिर भी ऐसे काॅन्फ्रैन्स के द्वारा हम और भी लेटेस्ट टैक्नोलाॅजी ला सकते हैं।
इस कार्यक्रम में प्रो. विनय पाठकजी ने षिक्षण प्रतिक्रियाओं पर जोर देते हुए उनको अंतर्राश्ट्रीय स्तर पर लाने की बात कही तथा षोध प्रक्रियाओं को और तेजी से करने के लिए प्रेरित किया। डाॅ. पुनियाजी ने गुणवत्ता तथा प्रायोगिक विशयों पर विषेश बल दिया। डाॅ. पुनिया ने कहा कि प्राईवेट संस्थानों में काॅफी अच्छी षोध, सुविधाएं तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ गया है। इसका लाभ विद्यार्थियों को लेना चाहिए।
इस कार्यक्रम में अतिथि ग्रुप में डाॅ. डेनियल हाॅन (जर्मनी, एपीएस) तथा निकजुकी (मलेषिया यूनिवर्सिटी) तथा तसा वाद्जे (रषिया यूनिवर्सिटी) मौजूद थे।
इस कार्यक्रम में 250 पेपर चुने गए जो कि स्कोपस इन्डेक्सिंग हैं। यह कार्यक्रम 4 सेषन में सम्पन किया जायेगा। आज पहले सेषन में मलेषिया तथा जर्मनी के पेपर का की-नोट लेक्चर से षुभारम्भ हुआ। डाॅ. हाॅन ने मेक्नोट्रानिक्स पर लेक्चर दिया। कल का षुभारम्भ दिनांक निकजुकी मलेषिया यूनिवर्सिटी के की नोट लेक्चर से षुरु होगा।
Share