ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मिला अपना पिनकोड एवं पोस्ट ऑफिस

ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मिला अपना पिनकोड एवं पोस्ट ऑफिस
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए ये हफ्ता खुशी की खबर लेकर आया। लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार ग्रेटर नोएडा वेस्ट को अपना पोस्ट ऑफिस और पिन कोड मिल गया। थाना बिसरख रोड पर विधिवत रूप से नए पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन हुआ।
आज से पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट का पिन कोड 201318 है और इलाके के लिए अब से यही पिन कोड लागू होगा। चीफ पोस्ट मास्टर जनरल उत्तर प्रदेश द्वारा इस पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन हुआ।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राम नरेश सिकारिया (एसएसपी गाजियाबाद), अजित प्रसाद सैनवाल (असिस्टेंट एसपी), राकेश रैना (जनसंपर्क अधिकारी), शिवशंकर शर्मा (एमओएस), विनय पांडेय और सचिन (सिस्टम मैनेजर) मौजूद रहे।
देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा एक्सटेंशन में करीब 2 लाख से ज्‍यादा अपार्टमेंट हैं। यहां तमाम अपार्टमेंट में लोग रहने भी लगे हैं। आने वाले वक्‍त में यहां की आबादी कई गुना बढ़ने वाली है। लेकिन यहां रहने वाले लोगों को ऑनलाइन सामान की डिलीवरी या दस्‍तावेजों में पिन कोड की जानकारी देने में दिक्कत महसूस होती है।
इस इलाके के अपार्टमेंट बिसरख गांव की अधिग्रहित जमीन पर बने है।  ऐसे में इन अपार्टमेंट्स के लिए भी बिसरख गांव का पिन कोड यानी 201306 लागू होता है। लेकिन अब यह गांव एक मिनी टाउन में तब्दील हो चुका है और गांव का पिन कोड शहरी रिहायशी इलाकों पर लागू नहीं होता।
वैसे तो नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले ज्यादातर लोग अपने दफ्तरों के पते पर ही डाक या कोरियर मंगाते हैं, लेकिन यहां घरों के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेजों में भी पिन कोड का जिक्र नहीं होता है। ऐसे में घरों का रजिस्ट्रेशन बिना पिन कोड के ही हो रहा है। ऑनलाइन कंपनियां यहां सामान पहुंचाने लगी थीं लेकिन पिन कोड के लिए उनका आग्रह बना रहता था।
उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा और नोएडा में वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान कुल तीन नए डाक घर खोले जा चुके हैं. बीते साल 8 मार्च को ग्रेटर नोएडा में गुरजिंदर विहार पोस्ट ऑफिस खोला गया. इसके अलावा सेक्टर 122 पोस्ट ऑफिस नोएडा और सेक्टर-128 पोस्ट ऑफिस नोएडा खोले गए हैं। O
Share