राम के बनवास जाने के दुःख से राजा दशरथ परलो क सिधारे

राम के बनवास जाने के दुःख से राजा दशरथ परलोक सिधारे

ग्रेटर नॉएडा के साइट 4 स्थित सेंट्रल पार्क में श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा विजय महोत्सव 2018 का आयोजन किया जा रहा है।
आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भूतपूर्व मंत्री वेद राम भाटी और विशिष्ट अथिथि बच्चू सिंह , रजिस्ट्रार , गौतम बुध यूनिवर्सिटी थे ।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि आज की लीला में राजा दशरथ श्री राम को राजा बनाने की घोषणा करते हैं तो अयोध्या वासी ये खबर सुनकर बेहद खुश नज़र आते हैं। यह सुनके वो गाना गाते हुए अयोध्या को सजाते हैं। तब देवता इससे चिंतित होकर देवी सरस्वती के पास जाते हैं और उनसे कहते हैं कि कुछ ऐसा उपाय करो जिससे राम राजा ना बने और मंथरा कैकयी को भड़काती हैं। कैकेयी राजा दशरथ से दो वरदान मांगती हैं एक में भरत को राजगद्दी और दूसरे में राम को चौदह वर्ष का वनवास। यह सुनकर राजा दशरथ परलोक सिधार जाते हैं और श्री राम वन को जाते हैं रास्ते में उनकी मुलाकात गुह से होती हैं और फिर केवट उन्हें गंगा पार उतारता हैं और रास्ते में भारद्वाज ऋषि के आश्रम में भारद्वाज ऋषि से मुलाकात करके चित्रकूट को जाते हैं। भरत को नैनिहाल मेँ स्वपन होता हैं और वे अयोध्या वापस आते हैं और पिता जी का स्वर्गवास और राम जी के वनवास की खबर से दुखी होते हैं और कैकयी से नाराज होकर उसे काफी बुरा भला कहते हैं और श्री राम को मनाने चित्रकूट जाते हैं वहाँ भरत मिलाप होता हैं और भरत श्री राम के खड़ाऊ लेकर अयोध्या वापस आते हैं और आरती के साथ समापन होता हैं

उन्होंने बताया कि रामलीला मंचन देखने के लिए लोगो की भीड़ बढ़ रही है, मेले को व्यवस्थित रखने के लिए पुलिस प्रशासन का पुरा सहयोग मिल रहा है। मेले में शहरवासियों के लिए मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह, महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी, ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।

Share