लघु उधोग भारती द्वारा गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस कार्यशाला का आयोजन I

लघु उधोग भारती गौतम बुध नगर द्वारा नॉएडा के सेक्टर-16 में गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) पर उद्यमियों और सरकारी विभागों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनिल कुमार, उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र, गौतम बुधनगर, ने लघु उधोग भारती द्वारा जीईएम कार्यशाला आयोजन करने पर बधाई दी और बताया कि सरकारी खरीद और सेवाओं के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल न सिर्फ केंद्र बल्कि राज्य सरकारों के विभाग और संगठन भी जम कर खरीदारी कर रहे हैं। इसके तहत उतर प्रदेश सरकार के सभी विभाग सिर्फ GeM के जरिए सभी तरह की खरीद करेंगे। इसमें छोटे कारोबारियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

श्रीमती मंजुला मिश्रा, अध्यक्षा, लघु उधोग भारती गौतम बुध नगर यूनिट-1 ने अपने स्वागत उद्धघोषण में कहा कि सरकारी अमेजॉन यानि गर्वनमेंट ई-मार्केटप्लेस GeM के फायदे अब दिख रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा फायदा उन छोटे लघु उद्योगों को हो रहा है जो सरकारी विभागों को तरह-तरह का सामान सप्लाई करना चाहते हैं।इस पोर्टल द्वारा सरकारी विभागों में काम करने से न सिर्फ पारदर्शिता बढ़ेगी अपितु भ्रष्टाचार भी कम होगा।

GeM पोर्टल पर फिलहाल 148022 सेलर्स और सर्विस प्रोवाईडर और 28566 हजार सरकारी विभाग, एजेंसियां और संस्थान रजिस्टर्ड हैं जिनके ज़रिए कुल 832481 आर्डर्स जेनेरेट हुए हैं और करीब 12 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है और इस कारोबार में 40 फीसदी हिस्सेदारी छोटे कारोबारियों की है।

GeM विभाग से श्री मनेन्दर सिंह ने GeM पोर्टल की लाइव प्रस्तुति दी तथा इसमें किये जाने वाले रजिस्ट्रेशन, वस्तुओं और सेवायों के बेचने एवं खरीदने की प्रक्रिया से लेकर माल भेजेने, बिल अपलोड करने और पेमेंट प्राप्ति तक की प्रक्रिया के बारे मैं विस्तार से बताया। प्रश्न उत्तर सत्र में GeM विभाग से आई कुमारी अनुदा शुक्ला ने सेलर्स, सर्विस प्रोवाईडर और बायर्स की पोर्टल संबंधी समस्यायों के समाधान के बारे में बताया।

Leave a Reply