Daily Archive: March 29, 2017

CRACK NIGERIAN DRUG RACKET SAYS SP LEADER

By RAJ KUMAR BHATI

अंधेर नगरी चौपट राजा। ग्रेटर नोएडा में नाइजीरियन लोगों के साथ मारपीट किसने की पुलिस इसका पता लगाने की कोशिश तो कतई नही कर रही है।शहर के सभ्रांत और सम्मानित उन लोगों को निशाना बनाया जा रहा है जो शांतिपूर्वक कैंडल मार्च निकाल रहे थे। पुलिस की इस कार्रवाई के विरोध में जिले के सारे वकील आज हड़ताल पर रहे।कई नागरिक संगठनों ने भी आक्रोश जाहिर किया है।
घटना की पृष्ठभूमि यह है कि ग्रेटर नोएडा में काफी संख्या में नाइजीरियन रहते हैं।इनमे से कुछ तो स्टूडेंट हैं। काफी ऐसे हैं जो स्टूडेंट वीजा लेकर आये थे।किंतु वीजा खत्म हो जाने के बाद भी यहीं रह रहे हैं और ड्रग सप्लाई व दूसरे अवैध धंधों में लिप्त हैं।ये लोग बड़े झगड़ालू किस्म के होते हैं और आये दिन लोकल लोगों के साथ मारपीट कर देते हैं।इसलिए इनके प्रति लोगों में काफी दिन से रोष पनप रहा था।
25 जुलाई को यहां मनीष खारी नामक एक युवक की मौत हो गई।उसके परिजनों का आरोप है कि मनीष को दो नाइजीरियन युवकों ने जबरन ड्रग का इंजेक्शन लगाया था।परिजनों की तहरीर पर पुलिस उन दो नाजिरियन्स को थाने ले आई।किन्तु एम्बेसी के दबाव में शाम को छोड़ दिया।
इस घटना के विरोध में शहर के सामाजिक संगठनों ने 27 मार्च की शाम कैंडल मार्च निकाला।इसी दौरान किन्ही अराजक तत्वों ने कुछ नैजिरियन्स के साथ मारपीट कर दी।पुलिस अराजक तत्वों का पता लगाने के बजाय उन सभ्रांत लोगों को निशाना बना रही है जो जुलुस में शामिल थे। मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि किसी नाइजीरियन या अन्य विदेशी को न छेड़ें।क्योंकि इससे देश की छवि खराब होती है।साथ ही पुलिस से अपील है कि अपना रिकार्ड बनाने के लिए निर्दोष लोगों को बलि का बकरा न बनाये।

Jaypee Infratech Served Notice After Flouting Authority Norms

Shivang Sharma Ten News
Greater Noida – Yamuna Expressway Industrial Development Authority has slapped the final notice to Jaypee Infratech regarding the non-payment of 892 crores of rupess and asked them to respond by April 15.
“We have given them final notice regarding the non-payment of 892crores of rupess and their reply time is 15th of April”, said Dr. Arun Veer Singh CEO Yamuna Expressway Industrial Development Authority.
It has been reported that the developer has been defaulting from many years and land which is in question was allotted to the developer in three pockets, including sector 25 and Jaypee sport city of Yamuna Expressway Industrial Development Authority. Due to default payments by the company, other allottees are suffering and the development work has not been started. The company is not paying the premium which the authority has been asking and the authority will take necessary action against them.
The matter is also sub-judice and we are waiting for court to appoint the arbitrator. “Meanwhile seven other companies are under radar and their comply time is April 15”, said CEO Mr.Singh

NIGERIANS SHOULD INDIAN PEOPLE AND LAWS

By PROF AJAY CHATYRVDI

When It is our responsibility to welcome , support and protect foreign students, the foreign students also must respect our people , law and order.There was an incidence of Alpha Commercial belt a few months back where some nigerians went to a chemist to buy medicines but when the chemist denied in the absence of doctor’s prescription , they bited his finger and ran away.This was a day’s news but what action was taken ? This is not the only one, many such violent incidences are often heard. There should be some check on them also.

केनिया की छात्रा मारिया बुरांड़ी के साथ मा रपीट :छात्रा घायल

आज ग्रेटर नॉएडा में केनिया की छात्रा मारिया बुरांड़ी का आरोप है कि उसके साथ कुछ लोगों ने मारपीट की है। मामला सुबह पांच बजे का है। छात्रा को ग्रेटर नॉएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं, पुलिस हालात को संभालने में नाकाम साबित हो रही है। नाइजीरियाई छात्रों पर हो रहे हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बातचीत के दौरान कैलाश अस्पताल में भर्ती छात्रा मारिया बुरांडी ने बताया कि वह शहर के सेक्टर म्यू में रह रही है। शहर की नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में पढ़ती है। आज सुबह करीब पांच बजे तीन लोगों ने उसके ऊपर हमला किया। आरोपी मारपीट करके भाग गए।

एन.आई.ई.टी. कॉलेज में एक्सपर्ट लेक्चर का हुआ आयोजन

आज एन.आई.ई.टी. ग्रेटर नॉएडा में कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओंटारियो के इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में वाहन, यांत्रिकी एवं उत्पादन विभाग में प्रोफेसर डॉ. बाले वी.रेड्डी का ऊष्मप्रवैगिकी के द्वितीय नियम का उष्मा और ऊर्जा प्रणालियों की निरंतरता में योगदान विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित किया गया I जिसमें मैकेनिकल और केमिकल विभाग के छात्र छात्राओं ने भाग लिया I डॉ रेड्डी कनाडा में प्राकृतिक गैस, कोयला और बायोमास आधारित ऊर्जा प्रणालियों पर अपने काम के लिए जाने जाते हैं I डॉ रेड्डी ने छात्रों को ऊर्जा की बढ़ती मांग के साथ उन्नत और निरंतरता वाली ऊर्जा प्रणालियों की भूमिका से अवगत कराया I उन्होंने ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को काम करने की विधियां छात्रों को समझाईं कैसे पिछले 20 वर्षों में ऊर्जा की खपत बढ़ी है I अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में विश्व स्तर पर किये प्रयासों से भी उन्होंने छात्रों को अवगत कराया I उनके व्याख्यान का मूल उद्देश्य उनके अनुसंधानों से छात्रों और अध्यापकों को अवगत करना था, जिससे वे मिलकर अनुशंधान के काम कर सकें I डॉ रेड्डी ने एन.आई.ई.टी. ग्रेटर नॉएडा संस्थान का अपने संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन करने का प्रस्ताव भी रखा जिसे निकट भविष्य में पूरा लिया जायेगा I

संस्थान के निदेशक डॉ अजय कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर डॉ रेड्डी का सम्मान किया और डॉ पी पचौरी ने स्मृति चिन्ह देकर आभार प्रकट किया I इस अवसर पर डॉ राजेश मैथिवन, डॉ चन्दन कुमार, डॉ अरविन्द तिवारी, डॉ श्यामलाल वर्मा, डॉ सचिन तेजयान तथा काफी संख्या में अध्यापक भी उपस्थित रहे I संस्थान के प्रबंध-निदेशक डॉ ओ.पी. अग्रवाल ने डॉ रेड्डी का आभार व्यक्त किया और रिसर्च के क्षेत्र में सहभागिता पर जोर दिया I उन्होंने अध्यापकों को मिलकर रिसर्च करने के लिए भी प्रेरित किया I अति. प्रबंध निदेशिका डॉ नीमा अग्रवाल और कार्यकारी उपाध्यक्ष श्री रमन बत्रा ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओंटारियो के इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के साथ सहयोग के क्षेत्रों पर डॉ रेड्डी से चर्चा की और निकट भविष्य में इसे मूर्तरूप देने का प्रारूप तैयार किया I

जनहित मोर्चा ने की गृहमंत्री से की निष्पक् ष जांच की मांग

ग्रेटर नोएडा के नायजीरियन्स प्रकरण को लेकर जनहित मोर्चा ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर ने बताया कि आज गृहमंत्री आवास पर मोर्चा का एक प्रतिनिधिमंडल राजनाथ सिंह से मिला। मुलाकात के दौरान मोर्चा ने ग्रेटर नोएडा के नाईजीरियन घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। उन्हें अवगत करवाया गया है कि हमारे जनपद में रहने वाले विदेशीयों की सुरक्षा प्राथमिकता पर हो। अच्छे भले लोगों का पूरा सम्मान हो लेकिन नाइजीरियन मूल के कुछ लोग अवैध ड्रग्स के धन्धों में लिप्त हैं जिससे हमारे देश के ग्रेटर नोएडा में पढ़ाई कर रहे लाखों युवकों का भविष्य अन्धकारमय हो रहा है और इसी कारण मनीष खारी जैसे छात्रों का जीवन समाप्त हो रहा है। इस पर भी जांच कर उचित कार्यवाही की जानी चाहिये। इसी के साथ अंसल मॉल में हुई मारपीट की घटना में परीचौक पर मौजूद सामाजिक लोगों को जोडा जा रहा है। घटना की वीडियो रिकॉडिं्र के आधार पर जो घटना में शामिल नहीं है उन्हें परेशान किया जा रहा है। आपसी सदभाव बनाने के लिये शहर की प्रमुख सामाजिक संस्थाओं के लोगों के साथ नायजीरियन्स को बैठाकर एक दूसरे के साथ विश्वास को बढ़ाने और अविश्वास को दूर करने का कार्य किया जाना चाहिये। मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में नवाब सिंह नागर, प्रधान वेदप्रकाश, प्रधान सुखवरी सिंह भाटी, राजे कसान, सुनील भाटी आदि मौजूद थे।

ग्रेनो: अफ्रीकी छात्रों की सुरक्षा करने में नाकाम पुलिस, नॉलेज पार्क थाना क्षेत्र में नाइजीरियन लड़की को ऑटो से उतारकर की मारपीट। घायल लड़की को कैलाश अस्पताल में कराया गया भर्ती, मौके से उपद्रवी हुए फरार।

ग्रेनो: अफ्रीकी छात्रों की सुरक्षा करने में नाकाम पुलिस, नॉलेज पार्क थाना क्षेत्र में नाइजीरियन लड़की को ऑटो से उतारकर की मारपीट। घायल लड़की को कैलाश अस्पताल में कराया गया भर्ती, मौके से उपद्रवी हुए फरार।