गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने छात्रों को व्यक्तिगत स्वच्छता और ग्रूमिंग पर किया जागरूक

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजीएस) और लैंगिक समानता के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के तहत, गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने अपनी महिला छात्रों के लिए एक विशेष व्यक्तित्व विकास कार्यशाला “बी योर ओन बॉस (बीवाइओबी) का आयोजन किया। यह कार्यशाला प्रोक्रेटर एंड गैंबल और जिलेट के प्रशिक्षण साझेदार, राइट साइड स्टोरी के सहयोग से आयोजित की गई, जिसका आयोजन स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन द्वारा स्वामी विवेकानंद ऑडिटोरियम में किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य व्यक्तिगत स्वच्छता और ग्रूमिंग के महत्व पर जोर देना था, और इसे राइट साइड स्टोरी की प्रख्यात प्रशिक्षक अपराजिता बसु ने संचालित किया। उन्होंने एक इंटरएक्टिव और उत्साहजनक तरीके से व्यक्तिगत सुरक्षा और मासिक धर्म स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की, मिथकों को दूर किया और खुले विचार-विमर्श को प्रोत्साहित किया। छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और व्यक्तिगत ग्रूमिंग से जुड़े विभिन्न प्रश्न पूछे, जिनका प्रशिक्षक ने बड़े ध्यान से उत्तर दिया।
कार्यशाला में 210 से अधिक छात्र और फैकल्टी सदस्य शामिल हुए, जबकि लिबरल एजुकेशन स्कूल की 10 छात्राओं ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए स्वयंसेवा की। इन स्वयंसेवकों ने पूरे कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट नेतृत्व, टीमवर्क और प्रोजेक्ट प्रबंधन कौशल का प्रदर्शन किया। इस पहल के हिस्से के रूप में, छात्रों को हाइजीन किट, जिसमें कूपन, रेजर और सेनेटरी पैड शामिल थे, वितरित किए गए, जिससे उनमें उत्साह और सराहना की भावना जागृत हुई।

गलगोटियास यूनिवर्सिटी की ऑपरेशन्स डायरेक्टर, आराधना गलगोटिया ने महिला छात्रों की भलाई के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा, “हमने पूरे कैंपस में सेनेटरी वेंडिंग मशीनें स्थापित की हैं, जिससे हमारी महिला छात्रों के लिए 24/7 हाइजीन किट्स उपलब्ध रहती हैं।”

इस पर जोर देते हुए, गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने विश्वविद्यालय की सुरक्षित माहौल प्रदान करने की प्रतिबद्धता को पुनः पुष्टि की, “महिला छात्र हमारी प्राथमिकता हैं, और हम उन्हें एक सुरक्षित और पोषणकारी कैंपस प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं। हम समझते हैं कि जब माता-पिता अपनी बेटियों को घर से दूर भेजते हैं, तो वे हम पर भरोसा करते हैं, और हम उस विश्वास को बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं।”

इसके अलावा, गलगोटियास यूनिवर्सिटी के कुलपति, डॉ. के० मल्लिखार्जुना बाबू ने कहा, “व्यक्तिगत स्वच्छता और ग्रूमिंग महत्वपूर्ण जीवन कौशल हैं, जो हमारे छात्रों के समग्र विकास में योगदान करते हैं। हम इन कौशलों को उनके शिक्षा में एकीकृत करते हैं ताकि उन्हें कैंपस के बाहर की ज़िंदगी के लिए तैयार कर सकें।”

इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए, चांसलर के सलाहकार, डॉ. रेनू लूथरा ने इस विषय पर कहा कि “गलगोटियाज यूनिवर्सिटी लैंगिक समानता प्राप्त करने के प्रति समर्पित है, जो (एसडीजीएस) लक्ष्य 5 का हिस्सा है। इस विषय पर छात्रों को उनके कॉलेज के दिनों से जागरूक करना एक अधिक समतामूलक भविष्य की नींव रखता है, और हम इस उद्देश्य की ओर सक्रिय कदम उठाते रहेंगे।”

यह कार्यशाला, जो स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन की एक पहल थी, को डीन प्रो. (डॉ.) अनुराधा पाराशर के मार्गदर्शन में और सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रियंका जैन के समन्वय में आयोजित किया गया। उनके नेतृत्व और समर्पण ने इस कार्यक्रम को सफल बनाया, जिससे न केवल महिला बल्कि पुरुष छात्रों ने भी इसकी ओर अपना ध्यान आकर्षित किया।

यह कार्यशाला गलगोटियास यूनिवर्सिटी के निरंतर प्रयासों को दर्शाती है, जो सभी छात्रों के लिए एक सुरक्षित, समावेशी और सशक्त वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और लैंगिक समानता और अपने समुदाय के समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मज़बूती प्रदान करती है।

Share