UPITS द्वितीय संस्करण के सफल आयोजन को लेकर सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक | India Expo Mart

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11 अगस्त 2024)

उत्तर प्रदेश सरकार एवं इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा (India Expo Mart, Greater Noida) के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 25 से 29 सितंबर तक ‘यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो’ (UPITS) द्वितीय संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्रेड शो की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि यह आयोजन प्रदेश की ब्रांडिंग का बेहतरीन अवसर है।

पिछले साल UPITS का पहला संस्करण भी सफल रहा था, जिसमें 2,000 प्रदर्शक (Exhibitors) और 60 देशों से आए 500 से अधिक खरीदारों (Buyers) ने भाग लिया। इस बार, ट्रेड शो की थीम ‘सोर्सिंग का अद्वितीय मंच’ (Unique Sourcing Platform) होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से दुनिया उत्तर प्रदेश के ‘क्राफ्ट, कुज़ीन और कल्चर’ (Craft, Cuisine, and Culture) से परिचित होगी।

इस बार वियतनाम को पार्टनर कंट्री के रूप में शामिल किया गया है। ट्रेड शो में वियतनाम के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे और वियतनाम के द्वारा भी उत्पाद, सांस्कृतिक प्रदर्शन, और व्यंजन प्रदर्शित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि ट्रेड शो में प्रदेश के सभी प्रमुख विभाग अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन करें। इसके अलावा, खादी केंद्रित फैशन शो और नॉलेज सेशन जैसे विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाए। इनमें फिक्की और इरडा के सहयोग से बीमा और नवाचार पर विशेष सत्र शामिल होंगे। ट्रेड शो में अब तक 66 से अधिक देशों के खरीदार और 2500 प्रदर्शक का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। यह आयोजन विभिन्न क्षेत्रों जैसे बड़े उद्योग, आईटी/आईटीईएस, एमएसएमई, स्टार्टअप, शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, पर्यटन, ऊर्जा, और ओडीओपी के उद्यमियों और निर्यातकों (Entrepreneurs and exporters from sectors such as industry, IT/ITES, MSMEs, startups, education, agriculture, health, tourism, energy, and ODOP) के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, पुलिस कमिश्नर, और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक प्राधिकरण के सीईओ को सुरक्षा, आवागमन, और अन्य व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दिए हैं। विभिन्न राज्यों और देशों में रोड शो आयोजित कर ट्रेड शो का प्रचार बढ़ाने की योजना और उच्च शिक्षण संस्थानों के युवाओं को भी इस प्रदर्शनी का हिस्सा बनाने की व्यवस्था करने के लिए कहा, उक्त समीक्षा बैठक में इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार भी शामिल हुए।।

Share