IHE 2024 के सफल समापन से IHE 2025 का लक्ष्य निर्धारित

ग्रेटर नोएडा, दिल्ली एनसीआर – 6 अगस्त 2024: भारत के 7वें अंतर्राष्ट्रीय हॉस्पिटैलिटी एक्सपो (IHE 2024) का समापन चार सह-आयोजित शो के साथ सफलतापूर्वक हुआ, जिसमें 942 प्रदर्शकों ने आतिथ्य क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया। चार सह-आयोजित शो के साथ IHE 2024 के समायोजित प्रदर्शन ने इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में आयोजित प्रदर्शनियों, चर्चाओं और पाक उत्कृष्टता को आतिथ्य उद्योग में नवाचार और सहयोग के लिए एक आधारशिला रखी, जिसमें लगभग 12,000 करोड़ रुपये के गंभीर व्यावसायिक पूछताछ का अनुमान लगाया गया है। लग्जरी होटल, रिसॉर्ट, होमस्टे, रेस्तरां, केटरिंग, सजावट और एफएंडबी आदि क्षेत्र के 4 दिवसीय समग्र प्रदर्शन में लगभग 90,000 बी2बी खरीदार आए। उपस्थित लोगों ने अत्याधुनिक तकनीकी समाधान से लेकर नई पाक-कलाओं तक उत्पादों और सेवाओं की व्यापक श्रृंखला को देखा और उसका अनुभव किया। IHE 2024 के अंतिम दिन ने भारत के प्रमुख बी2बी आतिथ्य कार्यक्रम के रूप में एक्सपो की प्रतिष्ठा को मजबूत किया।

इस वर्ष के एक्सपो का उद्घाटन माननीय केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया। एक्सपो की भव्य शुरुआत एक शानदार समारोह के साथ हुई, जिसमें म्यांमार के राजदूत महामहिम मो क्यॉ आंग, वियतनाम दूतावास के मुख्य व्यापार सलाहकार बुई ट्रुंग थुओंग और आकार प्रदर्शनी के निदेशक प्रेमल मेहता सहित अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्य भाषण दिया, जिसमें भारत के आतिथ्य क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने में IHE की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने इस तरह के प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी पर गर्व व्यक्त किया, वियतनाम के साथ साझेदार देश के रूप में और हिमाचल प्रदेश के फोकस राज्य के रूप में सहयोग को उजागर किया। इस सहयोग ने अनूठे सांस्कृतिक और पाक अनुभवों को सामने लाया, जिससे जीवंत और विविधतापूर्ण एक्सपो का माहौल बन गया।

एक्सपो की विविध गतिविधियों में रोमांचक पाक-कला प्रतियोगिताएँ शामिल थीं, जैसे मास्टर बेकर्स चैलेंज इंडिया 2024, पेस्ट्री क्वीन इंडिया, और इंडिया पिज्जा लीग चैंपियनशिप, जिसमें देश भर के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। शेफ थोंग गुयेन वान के नेतृत्व में वियतनाम फूड फेस्टिवल ने वियतनामी व्यंजनों का प्रदर्शन किया, जिसने अपने समृद्ध स्वादों और सांस्कृतिक विरासत से उपस्थित लोगों को प्रसन्न कर दिया।

IHE 2024 ने आतिथ्य उद्योग में उत्कृष्टता के लिए नए मानदंड स्थापित किए हैं। आयोजक पहले से ही IHE 2025 के लिए उच्च लक्ष्यों को निर्धारित कर रहे हैं, एक्सपो की पहुंच और प्रभाव को और भी अधिक विस्तार देने का प्रयास कर रहे हैं। विकास, नवाचार, और सहयोग को बढ़ावा देने के प्रति प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है, और भारत के आतिथ्य क्षेत्र को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने के लिए योजनाएँ जारी हैं।

Share