ईएमसीटी संस्था ने पृथ्वी दिवस पर ज्ञानशाला के बच्चों को समझाया पर्यावरण का महत्व

टेन न्यूज़ नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 अप्रैल 2024): मंगलवार को ईएमसीटी द्वारा ज्ञानशाला में आयोजित कार्यशाला में बच्चों को पृथ्वी और पर्यावरण के महत्व को समझाया और साथ ही बच्चों के साथ पौधे भी लगाए।

ईएमसीटी की संचालिका रश्मि पांडेय ने बताया कि हम सभी को हमारी धरती का संरक्षक बनना चाहिए। हमें यह बात नहीं भूलना चाहिए कि हमें यह धरती अपने पूर्वजों से विरासत में मिली है और इसे भविष्य में बच्चों को देना है। इसकी अच्छी देखभाल करने का श्रेय हम सब के कंधों पर है‌। पेड़ लगाये और धरती को हरा भरा बनाये‌। ईएमसीटी एनजीओ द्वारा धरती के लिये एक छोटा सा प्रयास किया गया। ये प्रयास इन बच्चो को हर बार प्रेरित करेगा कि इन्हें अपनी पृथ्वी का हमेशा ध्यान रखना है।

आगे उन्होंने कहा कि पृथ्वी को स्वस्थ्य और सुंदर बनाने की ज़िम्मेदारी हम सभी की है हम सभी को और पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ को काटना बंद करना होगा। नए पेड़ पौधे लगाने होंगे। जीव जंतु भी हमारे ही पर्यावरण और पृथ्वी का हिस्सा है इन पर किसी भी प्रकार की क्रूरता नहीं करनी चाहिए‌ बिजली की आवश्यकता ना होने पर बिजली के उपकरणो को बंद कर देना चाहिए जैसी अनेक जानकारियो को बच्चों के साथ साझा की गयी। पूरे विश्व में बहुत कम पीने योग्य पानी है। जिसे हमें बहुत सावधानी पूर्वक खर्च करना चाहिए‌ प्रदूषण से हमारी वायु, जल, और थल ख़राब होता है। साथ ही हमें प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और इनको कचरे में नहीं फेंकना चाहिए। रीसाइकल, रीयूज़ और रीड्यूस, के सिद्धांत को यदि हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाए तो प्रक्रतिक संसाधनो को बचाया जा सकता है।

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सरिता सिंह, रुचि जैन, निधि शर्मा, मोहित शर्मा, मास्टर संजीव, अमित गिरी, रश्मि पांडेय इत्यादि सदस्य उपास्थित रहे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share