उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट लागू, गौतमबुद्ध नगर विकास समिति ने जेवर विधायक का किया धन्यवाद

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 फरवरी 2024): गौतमबुद्ध नगर हाईराइज सोसायटियों से बसा शहर है। सोसायटी में आवाजाही के लिए निवासी अधिकांशत: लिफ्ट का उपयोग करते हैं। लेकिन लिफ्ट की सुरक्षा को लेकर अभी तक कोई कानून नहीं था। वहीं लिफ्ट में आए दिन हादसे होने की खबर सामने आती रहती थी। जनप्रतिनिधि और सामाजिक संस्थाओं से लेकर आमजन भी लिफ्ट अधिनियम की मांग लंबे समय से कर रहे थे। वहीं जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने लिफ्ट अधिनियम का मुद्दा विधानसभा में उठाया था। जिसके बाद आज 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश लिफ्ट अधिनियम लागू हुआ। लिफ्ट अधिनियम के लागू होने से जनपद वासियों में खुशी का माहौल है।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि वर्षों की मेहनत आज परिवर्तित हो जाएगी अधिनियम के रूप में उत्तर प्रदेश लिफ्ट और एस्केलेटर विधेयक 2024 आज रखा जाएगा सदन के पटल पर मैं धन्यवाद करता हूं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री ए.के शर्मा का जिन्होंने जनभावनाओं का सम्मान कर,प्रदेश के हित में एक बेहतरीन अधिनियम बनाया है।

गौतम बुद्ध नगर विकास समिति ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिफ्ट अधिनियम 2024 सर्वसम्मति से पारित होने की जिले के सभी निवासियों को बधाई। विगत वर्षो में हाईराइज सोसाइटी अधिक संख्या में बनने से लिफ्ट संबंधित हादसों में अत्यधिक वृद्धि हो गई थी और यह कानून बनना बहुत आवश्यक था। इस जन उपयोगी कार्य के लिए गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के सदस्य उत्तर प्रदेश सरकार का ध्यान लगातार आकर्षित करते आ रहे हैं। विशेषकर इस मुहिम ने वर्ष 2022 से और भी तेजी पकड़ी व क्षेत्र के सभी जन प्रतिनिधियों को अपना ज्ञापन सौंपा और साथ ही सरकार में मंत्री और अन्य प्रमुख विधायकों से भी मिले।

इस संस्था ने बढ़ते हुए लिफ्ट हादसों से बारंबार सरकार और जन प्रतिनिधियों को अवगत कराया और लिफ्ट एक्ट को जल्द से जल्द पास कराने की आवाज़ पुरजोर तरीके से उठायी। इस संदर्भ में सबसे पहले संस्था की तरफ से नोएडा के विधायक पंकज सिंह तत्पश्चात दादरी विधायक तेजपाल नागर जी को ज्ञापन दिया गया, साथ ही संस्था जेवर विधायक धीरेंद्र जी से मिली और समस्या को आगे उठाने की मांग की । लोकसभा सांसद महेश शर्मा जी तथा ग्रेटर नोएडा और नोएडा ऑथोरिटी के CEO को भी ज्ञापन सौंपा। संस्था ने इसके साथ निरंतर प्रयास करते हुए, प्रधानमंत्री कार्यालय, मुख्य मंत्री कार्यालय, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, संयुक्त सचिव भास्कर पांडेय को भी लगातार पत्र के माध्यम से लिफ्ट एक्ट की मांग की। संस्था द्वारा बिना रुके लक्ष्य प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयास किए गये।

सभी ने संस्था को पूर्ण विश्वास दिलाया और लिफ्ट एक्ट को जल्द से जल्द पास कराने में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया और अपने स्तर से प्रयास किए किंतु उपयुक्त समस्या को ज़ेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह द्वारा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के समक्ष प्रमुखता से उठाया गया और आज लिफ्ट एक्ट सर्वसम्मति से उत्तर प्रदेश विधानसभा में पारित हो गया।

गौतम बुद्ध नगर समिति सभी जनप्रतिनिधियों और मीडिया बंधु का धन्यवाद करती है ! आप सभी के प्रयास आज ये दिन सम्भव हो पाया। संस्था आगे भी ऐसे गंभीर विषयो की ओर आप का ध्यान आकर्षित करेगी और सहयोग की अपेक्षा रखेगी।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share