गौतमबुद्ध नगर में बनेगा भगवान बुद्ध का पहला मंदिर | बौद्ध विहार शिलान्यास कार्यक्रम | Lord Buddha Temple

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 जनवरी 2024): उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर जनपद जिसे भगवान गौतमबुद्ध के नाम पर बसाया गया है। जिले में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय भी है, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट और साथ ही नोएडा के प्रवेश द्वार पर बुद्ध की प्रतिमा भी स्थापित है। लेकिन यहां पर अभी तक एक भी भगवान बुद्ध का मंदिर या शोध संस्थान स्थापित नहीं था। लगभग चार दशक से अखिल भारतीय मौर्य महासंघ के सदस्य जिले में भगवान बुद्ध का मंदिर बनाने के लिए प्रयासरत थे। अब 40 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद अखिल भारतीय मौर्य महासंघ ने आज रविवार, 14 जनवरी को ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-37 में भगवान बुद्ध के मंदिर एवं शोध संस्थान का शिलान्यास किया।

बता दें कि बौद्ध विहार के शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विरेन्द्र कुमार उपस्थित रहे। शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन अखिल भारतीय मौर्य महासंघ ने किया और इसके प्रमुख आयोजनकर्ता शाक्य, मौर्य, कुशवाहा, सैनी समाज रहे।‌ साथ ही इस अवसर उपस्थित सभी लोगों से अखिल भारतीय मौर्य महासंघ ने और अधिक लोगों को जोड़ने और इस बौद्ध मंदिर के निर्माण में तन मन धन से सहयोग करने की बात कही।

टेन न्यूज से बातचीत करते हुए अखिल भारतीय मौर्य महासंघ के अध्यक्ष प्रवेश कुमार कुशवाहा ने शिलान्यास कार्यक्रम में सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज भगवान गौतमबुद्ध मंदिर का शिलान्यास ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-37 में हुआ। इसके लिए हमारा समाज 40 सालों से संघर्ष कर रहा था और इस संघर्ष का ही परिणाम है कि साल 2019 में हमें ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से भगवान बुद्ध मंदिर के लिए प्लॉट मिला। 2 साल पहले मुझे संस्था का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। और हमारे समाज और प्रदेश के लोगों द्वारा कार्यभार सौंपा गया कि सबको साथ में लेकर चलो और इस भवन को बनाने में पूरा तन मन धन से सहयोग करो। 40 सालों का जो हमारा सपना है कि दिल्ली एनसीआर में भगवान बुद्ध का मंदिर बने। वो अब साकार हुआ। गौतम बुद्ध भगवान के नाम पर जिला तो जरूर है लेकिन उनके नाम पर मंदिर नहीं है। अभी तक यहां पर गौतम बुद्ध का ऐसा कोई भवन की स्थापना नहीं हुई जहां पर भगवान गौतम बुद्ध को मानने वाले आ सके और प्रार्थना कर सके। 40 साल के इंतजार को पूरा करते हुए आज बौद्ध विहार का शिलान्यास हुआ और जल्दी यहां पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि भगवान बौद्ध किसी एक जाति धर्म के नहीं है बौद्ध भगवान सभी के हैं। आज शिलान्यास में यहां पर देश के विभिन्न राज्यों और प्रांतों से ‌विभिन्न जाति धर्म के लोग आए।

टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए कोषाध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि आज भगवान बौद्ध के मंदिर का शिलान्यास हुआ है। इसको बौद्ध विहार का नाम दिया है। यह बौद्ध विहार यानि बौद्ध मंदिर का निर्माण कार्य लगभग एक-दो सालो के अंदर पूरा करेंगे। और गौतम बुद्ध जिले में एक नया इतिहास रचेगा।

बौद्ध विहार शिलान्यास समारोह में अखिल भारतीय मौर्य महासंघ के अध्यक्ष प्रदेश कुमार कुशवाहा, महासचिव राममिलन मौर्य, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद कुशवाहा, सुरेंद्र कुशवाहा, महेन्द्र कुशवाहा, बी एल कुशवाहा, राकेश कुशवाहा, रोशनलाल भन्ते, आर डी मौर्य, सी डी मौर्य, डॉ हरी राम मौर्य, प्रेम मौर्य, अनिल कश्यप और समस्त महासंघ के सम्मानित सदस्य उपस्थित रहे।।

Share