CM & Chancellor की कही एक-एक बात हमारे लिए पत्थर की लकीर है: Prof. R.K. Sinha, VC, GBU | Convocation 23

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 दिसंबर 2023): रविवार, 24 दिसंबर को गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे। दीक्षांत समारोह के सफल आयोजन एवं विशिष्ट अतिथियों के आगमन को लेकर गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो रविन्द्र कुमार सिन्हा ने ‘टेन न्यूज नेटवर्क’ से खास बातचीत की।

दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को नालंदा विश्वविद्यालय की तरह बनाया जाए। उपराष्ट्रपति के इस संबोधन पर वीसी प्रो. सिन्हा ने टेन न्यूज़ से विशेष बातचीत में कहा कि “यह उपराष्ट्रपति का बहुत ही आशावादी वक्तव्य है। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय सदैव इस प्रयास में रहा है कि इस देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बने।”

भारत विश्वगुरू बनने के पथ पर अग्रसर है? प्रो सिन्हा ने कहा कि “निसंदेह भारत विश्वगुरू बनने के पथ पर अग्रसर है। दीक्षांत समारोह के अवसर पर हमलोगो ने भारतीय वैदिक परंपरा का पालन करते हुए सभी छात्र-छात्राओं को संकल्प दिलाया है। और माननीय मुख्यमंत्री जी की जो इस विश्वविद्यालय से उम्मीद है उसपर हम खरा उतरेंगे।” आगे उन्होंने बातचीत में कहा कि ” मुख्यमंत्री जी हमारे विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं और उनकी कही एक -एक वाक्य हमारे लिए पत्थर की लकीर है और उसका पालन हमें करना ही होगा। मुख्यमंत्री जी के बयान ‘देने के लिए तो तैयार हैं लेने वालों में भी सामर्थ्य होना चाहिए’ को पूरा करने का अथक प्रयास करेंगे।

टेन न्यूज़ से बातचीत के आख़िर में वीसी प्रो रविन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि “नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गौतमबुद्ध नगर में यह विश्वविद्यालय सबसे बड़ा है। ना केवल क्षेत्र में बल्कि विस्तार देखिएगा और कोर्स के लिहाज से भी हम सबसे बड़े विश्वविद्यालय है।

प्रो आर.के. सिन्हा ने अपने संबोधन में क्या कहा

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के वीसी प्रो रविंद्र कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि “यह दीक्षांत समारोह एक ‘मील का पत्थर’ साबित होगा, यहां आज 7,914 छात्र -छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की जाएगी। जिसमें 282 अभ्यर्थियों को डॉक्टरेट की उपाधि दी जाएगी। इन सभी छात्रों में 370 ऐसे छात्र हैं जो वियतनाम , म्यांमार, कंबोडिया, थाइलैंड, मंगोलिया, चीन, साउथ कोरिया, ताइवान, कनाडा, सूरीनाम और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका से हैं। यह इस विश्वविद्यालय की उल्लेखनीय यात्रा एवं उपलब्धि है।”

आगे उन्होंने कहा कि “गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को ‘एकेडमिक इनसाइड मैगजीन’ द्वारा ‘यूनिवर्सिटी ऑफ द इयर 2023’ का खिताब दिया गया है। इस नए सत्र में विश्वविद्यालय में 28 ने आकादमिक प्रोग्राम शामिल किए गए हैं। इन सभी प्रोग्राम के लिए इनरोलमेंट की प्रक्रिया जारी है।” आगे उन्होंने कहा कि “गौतमबुद्ध विश्विद्यालय के छात्र विशाल नागर एवं निखिल तोमर ने ‘ओपन इंटरनेशनल ताइकेंदु चैंपियनशिप’ में स्वर्ण पदक हासिल किया है। 60 से अधिक कंपनियों के द्वारा विश्वविद्यालय में कैंपस रिक्रूटमेंट के जरिए 80 फीसदी से अधिक छात्रों का प्लेसमेंट हुआ।

इस खास मौके पर गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, दादरी विधायक तेजपाल नागर, तीनों प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारी, ग्रेटर नोएडा के इंडस्ट्री के कई दिग्गज हस्ती और मीडिया के लोग मौजूद रहे।।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण टेन न्यूज़ यूट्यूब चैनल से किया साथ ही टेन न्यूज़ ने ऑनलाइन मीडिया पार्टनर की भूमिका निभाते हुवे कई विशेष न्यूज़ रिपोर्ट्स भी प्रकाशित किए ।

 

Share