विजन हेल्थ फाउंडेशन के द्वारा सीपीआर कार्यशाला का आयोजन, एनसीसी कैडेटों ने किया सीपीआर देने का अभ्यास

ग्रेटर नोएडा: विजन हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा केन्द्रीय विद्यालय, ग्रेटर नोएडा  में एनसीसी कैडेट और शिक्षकों को कार्डियोपल्मोनरी रीससिटेशन (सीपीआर) पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

प्रशिक्षक तरुण कुमार भारद्वाज ने  सीपीआर (कृत्रिम श्वसन) की जानकारी देते हुए बताया  कि सीपीआर या कृत्रिम श्वसन को सीधे शब्दों में कहें तो कई बार व्यक्ति की अचानक सांस रुक जाती है या फिर कार्डिएक अरेस्ट की स्थिति में सांस नहीं आती है तो इस अवस्था में सीपीआर दिया जाता है। जिसकी वजह से लोगों की जान बचाई जा सकती है।

इस दौरान छत्राओं और शिक्षकों से सीपीआर पुतला पर सीपीआर देने का अभ्यास भी कराया गया। उन्हें सीपीआर देने और मुंह से श्वास देने की तकनीक बताई गई।

विज़न हेल्थ एन्ड एजुकेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने कहा कि मौजूदा समय मे जिस तरह से हार्ट अटैक के मामले बढ़ें हैं, ऐसे में सीपीआर देने का तरीका सभी लोगों को आना चाहिए। जिसके द्वारा लोगों की जान बचाई जा सकती है । इसे लाइफ सेविंग प्रोसेस भी कहते हैं। संस्था द्वारा आगे भी लोगों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डॉ. अजमल ने जिज्ञासु छत्राओं के सीपीआर से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर दिए और प्राथमिक चिकित्सा के बारे में बताया।

इस मौके पर विजन हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन के संरक्षक संजय श्रीवास्तव नॉटी, सचिव रोहित प्रियदर्शन, के.वी स्कूल की प्राचार्या अंजलि अत्री, कार्यवाहक प्रधानाचार्य सुजाता गुप्ता, एनसीसी समन्वयक श्रृंखला साहू, विज्ञान विभाग की शिक्षिका श्वेता पाठक, शारीरिक शिक्षा विभाग के राजिंदर कुमार, अनाहुल नगर, मोनिका सूर्यवंशी ,शिवानी दुबे, सोनी साफी, सवित्री अनुरागी , काजल कुमारी, प्रियांशी शर्मा मौजूद रहे।

Share