उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति द्वारा “सांस्कृतिक महोत्सव” का भव्य आयोजन, ग्रेटर नोएडा में दिखी देवभूमि की अद्भुत झलक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (04 दिसंबर 2023): उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति, ग्रेटर नोएडा के सफलता पूर्वक 15 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर समिति द्वारा धर्म पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के परिसर में दो दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया गया। वहीं रविवार दूसरे दिन 15वें वार्षिकोत्सव में भव्य उत्तराखंडी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में देवभूमि उत्तराखंड से आए लोक कलाकारों ने पहाड़ी संस्कृति की खुबसूरत छटा बिखेरी। कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र उतराखंड की प्रसिद्ध माँ नन्दा देवी राजजात की खूबसूरत झांकी रही।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ग्रेटर नोएडा के एडिशनल डीसीपी अशोक कुमार और विशिष्ट अतिथि के रूप में धर्मवीर चौधरी (संस्थापक धरम पब्लिक स्कूल) तथा उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष जेपीएस रावत, महासचिव तारादत्त शर्मा, कोषाध्यक्ष बच्चीराम रतूड़ी, मुख्य उद्घोषक डीएम नेगी, और सांस्कृतिक सचिव योगेश जोशी उपस्थित रहे। सभी अतिथियों ने समिति की वार्षिक स्मारिका “देवभूमि स्मारिका” का विमोचन भी किया।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडिशनल डीसीपी ग्रेटर नोएडा अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति इस तरह का आयोजन कर अपने सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजकर रखने का सराहनीय प्रयास कर रही है। मुझे भी कुछ समय के लिए देवभूमि उत्तराखंड में कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उम्मीद करता हूं कि उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति ऐसे ही प्रति वर्ष भव्य आयोजन कर ग्रेटर नोएडा वासियों को देवभूमि की अद्भुत संस्कृति और सभ्यता से रूबरू कराती रहेगी।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत करते हुए उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष जेपीएस रावत ने बताया कि हमारी समिति ने 15वें वार्षिकोत्सव पर उत्तराखण्ड की सभ्यता, संस्कृति और कला से ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों को परिचित कराने के लिए यह भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। आगे उन्होंने बताया कि हमारी समिति हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले ग्रेटर नोएडा के मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत उत्तराखंड मूल के डॉक्टर्स, एक्टिव सिटीजन टीम सहित ग्रेटर नोएडा शहर की विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं/व्यक्तियों को समिति द्वारा इस मंच पर सम्मानित किया गया।

बता दें कि इस रंगारंग कार्यक्रम में उत्तराखण्ड से आए कलाकारों ने एक तरफ जहाँ अपने मधुर लोक गीत-संगीत से ग्रेटर नोएडा में उत्तराखण्ड की संस्कृति की छटा बिखेरी, वहीं अपने जबरदस्त गानों से उपस्थित दर्शकों को झुमने/नाचने पर मजबूर कर दिया।

इस पवित्र अवसर पर उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोकगायक एवं निर्देशक गोपाल मठपाल, हेमा नेगी करासी, दर्शन फश्रर्ववाण, खुशी जोशी, इन्द्र आर्या, प्रीति मठपाल, लीला विष्ठ आदि लोक कलाकारों ने एक से बढ़कर एक जबरदस्त एवं शानदार लोकगीत प्रस्तुत किये। साथ ही उत्तराखंडी लोक गीतों की खूबसूरत प्रस्तुतियां पेश की। कार्यक्रम में संगीत मोती शाह के द्वारा दिया गया, जबकि मंच संचालन की जिम्मेदारी पुन्नू गुसाई की रही। वहीं डांस ग्रुप भगवत मनराल का रहा।।

Share