सेक्टर बीटा वन में हर्षोल्लास से मनाया गया गोवर्धन पूजा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 नवंबर 2023): मंगलवार, 14 नवंबर को सेक्टर बीटा वन में गोवर्धन पूजा का कार्यक्रम बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। यह पूजा भागवत पुराण की उस घटना की याद दिलाता है जब कृष्ण ने वृन्दावन के ग्रामीणों को मूसलाधार बारिश से आश्रय प्रदान करने के लिए गोवर्धन पर्वत को उठाया था।

आज का दिन गोवर्धन या गायों के पालन पोषण को समर्पित है। आज के ही दिन उस पर्वत देव को भी याद करते हैं जिस पर उगी वनस्पति खा कर गायों का पोषण होता था। बृज क्षेत्र में युगों से चला आ रहा यह उत्सव पर्व से कम नहीं है। आज के व्यस्त समय में वैसे तो ये परंपरा लगभग एक छुट्टी का दिन मात्र बनकर रह गया है, लेकिन ग्रेटर नोएडा के गावों में इसका अलग ही महत्व है।

84 कोस में फैले बृज क्षेत्र में गोवर्धन पूजा बड़े ही उत्साह से मनाई जाती है । स्त्रियां भगवान श्रीकृष्ण को गोबर और मिट्टी से चित्रित करती हैं । गोबर और मिट्टी से एक बड़ा परकोटा बनाया जाता है। गोधूलि के समय दूध घी, खील, खिलोने व बतासे अर्पित करके पूजा की जाती हैं। परिवार के लोग इष्ट मित्रों के साथ इकट्ठा होकर पूरी-कचौड़ी-खीर का आनंद लेते हैं। कृषि प्रधान देश होने के कारण लगभग हर घर के गोबर्धन में गौवंश की झलक मिल ही जाती है।

इस उत्सव को अन्नकूट भी कहते हैं। मोटे अनाजों को मिला कर खिचड़ी बनाई जाती है और देसी घी से खाई जाती है। आज गोवर्धन पूजा के मौके पर इसकी एक झलक ग्रेटर नोएडा के बीटा स्थित हमारे निवास पर भी देखने को मिली।

इस अवसर पर हरेन्द्र भाटी, मुकेश शर्मा, चाचा हिन्दुस्तानी, वेद प्रकाश ( वेदू ) योगेन्द्र भाटी, विजय सिंह, जय कुमार, राजेश शर्मा, अमृत आर्य, दीपक भाटी, राहुल नम्बरदार, धर्मवीर यादव, हर्ष भाटी, अजय नागर, अतुल यादव, नरेंद्र सिंह, योगेश कौशिक, आसोतोष सोनू यादव आदि लोग उपस्थित रहे।।

Share