UPITS में हर जरूरत की चीज एक ही छत के नीचे उपलब्ध है: डॉ राकेश कुमार, चेयरमैन, India Expo Mart

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (23 सितंबर 2023)

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 21 से 25 सितंबर तक आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज तीसरा दिन था। इस शानदार ट्रेड शो का उद्घाटन देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एवं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को किया था।

इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, “वास्तव में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का यह पहला प्रयास है। इसमें 11:00 से 3:00 बजे हम बिजनेस विजीटर्स को देख रहे हैं। अगर बिजनेस बायर्स की बात करे तो इसमें सिर्फ इंटरनेशनल बायर्स ही नहीं इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों तरह के बायर्स मौजूद हैं। कोई भी एमएसएमई से जुड़ा हुआ आदमी अगर अपना किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो यहां हर तरह की मैन्युफैक्चरिंग आइटम मिल सकती है। यहां हर जरूरत की चीज एक ही छत के नीचे उपलब्ध है। B2B सेगमेंट की जब हम बात करते हैं तो भारत अपने आप में बहुत बड़ा मार्केट है। इंडिया में कई लोग इंपोर्ट करते हैं, अगर वह इंपोर्ट बंद कर दे तो अपने आप में हम डीम्ड एक्सपोर्ट बन जाएंगे।”

साथ ही उन्होंने कहा कि, “60 से अधिक देशों के विदेशी बायर्स यहां पहुंचे हुए हैं। पहला शो है इसकी वजह से कुछ लोग इसके बारे में अभी जानना चाहते हैं। यह ऐतिहासिक तरीके से जो शुरुआत हुई है आने वाले समय के लिए काफी उत्साह नजर आ रहा है। कई लोग अगले वर्ष के लिए अभी से बुकिंग करना चाह रहे हैं, कई लोगों को इसमें भविष्य की संभावना भी दिख रही। उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो अपने आप में एक बहुत बड़ी पहचान बन चुका है।”

“जनरल विजिटर में कई तरह के लोग आते हैं ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्र तक के लोग आते हैं। हॉल नंबर 9 में ओडीओपी के प्राइमरी प्रोड्यूसर जो बिल्कुल अपने हाथों से सामान बनाते हैं, वो मौजूद हैं। हॉल नंबर 10 में महिला उद्यमी बैठी हैं। इससे छोटे उद्यमियों के साथ में विजिटर अच्छा तालमेल बनाएंगे।”

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में हस्तशिल्प कला और व्यंजनों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के विकास और आईटी जगत के विकास की अनोखी झलक देखने को मिल रही है। वहीं सबों के कुशल प्रयास से यह पांच दिन ग्रेटर नोएडा के इतिहास में दर्ज होने वाला है।।

Share