I.N.D.I.A गठबंधन का गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर क्या पड़ेगा प्रभाव | टेन न्यूज की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/09/2023): आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी गलियारों में गहमागहमी तेज हो गई है। केंद्र की मोदी सरकार के ‘विजय रथ’ को रोकने के लिए विपक्ष ने I.N.D.I.A गठबंधन बनाया है। एकतरफ बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन में कुल 36 दल शामिल हैं तो वहीं दूसरी तरफ विपक्षी गठबंधन INDIA में कुल 26 पार्टियां शामिल है।

विपक्षी दलों के एकजुट होने के बाद वर्ष 2024 का यह सियासी संग्राम और भी दिलचस्प हो गया है। तो वहीं विपक्ष के इस गठबंधन का विकास एवं सियासी कारणों से सबसे चर्चित सीटों में से एक गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर क्या असर पड़ेगा और यहां के प्रबुद्ध जन NDA vs INDIA को लेकर क्या कहते हैं?

इस बाबत टेन न्यूज की टीम ने गौतमबुद्ध नगर के प्रबुद्धजनों, एवं सामाजिक संगठनों एवं सियासी दलों के प्रतिनिधियों से खास बातचीत की। इस कड़ी में भाजपा के गौतमबुद्ध नगर जिलाध्यक्ष विजय भाटी ने कहा कि “2024 लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन का ना तो देश पर कोई प्रभाव पड़ेगा और ना ही गौतमबुद्ध नगर लोकसभा की सीट पर पड़ेगा। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में जो विकास के अकल्पनीय कार्य हुए हैं। जोकि राजनीतिक दल सोच भी नहीं सकते थे। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन का समापन हो जाएगा और हर लोकसभा सीट पर बीजेपी होगी।” आगे उन्होंने गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान सांसद डॉ महेश शर्मा द्वारा किए गए विकास और लोककल्याण के कार्य पर बात करते हुए कहा कि “सांसद डॉ महेश शर्मा दो बार से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा के सांसद हैं। और 9 वर्षो के कार्यकाल में सांसद डॉ महेश शर्मा के ऊपर एक भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा है। वो हमेशा जनता के हित की बात करते है, जाति धर्म के नाम की राजनीति नहीं करते हैं। अपने लोकसभा क्षेत्र के हर गांव-शहर से जुड़े हैं। गांवों में जाकर लोगों की समस्यायों को सुनते हैं और उसका हर संभव समाधान करने का प्रयास करते हैं। कभी किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं तो फोन के जरिए लोगों से संपर्क में रहे हैं। सांसद डॉ महेश शर्मा जैसा जनप्रतिनिधि मिलना लोकसभा क्षेत्र वासियों के सौभाग्य की बात है। 2024 लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा से सांसद डॉ महेश शर्मा को टिकट भी मिलेगा और वो भारी बहुमत के साथ जीतेंगे भी।”

टेन नेटवर्क के साथ टेलीफोनिक बातचीत में सपा नेता गौरव कुमार यादव ने कहा कि “इंडिया गठबंधन देश की जनता को बचाने के लिए है और बीजेपी सरकार को जनता ने नकार दिया है। अगर हम बात गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र की करें, तो जिले के वर्तमान सांसद डॉ महेश शर्मा द्वारा किए गए कार्यों का आकलन जनता कर रही है। और वर्तमान बीजेपी सांसद जहां पर भी जनसभा करने जा रहे हैं वहां की जनता उनको नकार रही है क्योंकि उन्होंने ना तो किसानों की समस्याओं का हल किया और ना ही फ्लैट-बायर्स जैसी जिले की सबसे बड़ी समस्याओं का हल किया।” आगे उन्होंने कहा कि “इंडिया गठबंधन से जो भी प्रत्याशी गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 2024 चुनाव मैदान में उतरेगा वो प्रत्याशी को अवश्य जीत मिलेगी और वह जीत के आएगा और इंडिया गठबंधन प्रत्याशी को हमारी पार्टी सपा उसको तन, मन और धन से जीताने में अपना योगदान देगी। ताकि यहां की जनता का विकास और कल्याण हो सके।”

टेन न्यूज़ नेटवर्क से टेलिफोनिक बातचीत में कांग्रेस कार्यकर्ता मनोज चौधरी ने इंडिया गठबंधन पर गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में प्रभाव पर कहा कि “बीजेपी सरकार ने मजदूरों, गरीबों, किसानों, व्यापारियों और बेरोजगारों की आवाज दबाने का काम किया है। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में बीजेपी का सांसद होने के बाद भी जिले में जो विकास कार्य होने चाहिए वो अभी तक नहीं हुए हैं। इंडिया पार्टी गठबंधन होने से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी की हार निश्चित है और इंडिया गठबंधन से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में लोकसभा चुनाव 2024 में जिस भी प्रत्याशी को टिकट मिलेगा वो अवश्य ही जीतेगा।”

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत में जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता, अधिवक्ता और राजनीतिक विश्लेषक नवीन दूबे ने कहा कि “इंडिया गठबंधन होने से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और यहां शहरी वोट बैंक ज्यादा जो कि बीजेपी पार्टी का वोट बैंक है। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में जिस भी प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारेगी वो अवश्य जीतेगा, क्योंकि ये सीट बीजेपी पार्टी की फिक्स सीटों में एक सीट है।” आगे उन्होंने गौतमबुद्ध नगर के वर्तमान सांसद डॉ महेश शर्मा द्वारा किए कार्य कर बात करते हुए कहा कि “लोकसभा क्षेत्र में वर्तमान सांसद का कार्यकाल उल्लेखनीय नहीं रहा है। क्योंकि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में ज्यादा विकास कार्य जिले के तीनों प्राधिकरणों ( ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण ) के द्वारा किए जाते हैं। वर्तमान सांसद ने अपने कार्यकाल में जिस गांव को गोद लिया था उसकी स्थिति भी जस की तस है। कोई विकास वहां नहीं दिखता है। वर्तमान सांसद को जो कार्य करने चाहिए थे उनपर उन्होंने ध्यान भी नहीं दिया जैसे कि लोकसभा क्षेत्र में सरकारी स्कूलों विशेष ध्यान देने की आवश्यकता थी लेकिन वर्तमान सांसद ने स्कूल की स्थिति को स्कूलों में जाकर दिखा भी नहीं है।”

ज्ञात हो कि गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा की इस सीट पर काफी अच्छी पकड़ है। वह अपने सहज एवं सरल स्वभाव के लिए जाने जाते हैं साथ ही वह सदैव जनता के बीच रहते हैं। दुख की घड़ी हो या सुख का पल हो डॉ महेश शर्मा सदैव लोकसभा क्षेत्र के जनता के बीच रहते हैं। उनके द्वारा क्षेत्र में कई उल्लेखनीय विकास कार्य किए गए हैं जिसमें प्रमुख तौर पर जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने अलग अलग राजनीतिक दलों के नेताओं एवं प्रबुद्धजनों के वक्तव्यों के आधार पर ये खास रिपोर्ट तैयार किया है। आप INDIA गठबंधन के गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर क्या सोचते हैं, अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।

Share