जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की शिक्षण संस्थानो के साथ खास बातचीत | यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 | UPITS

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (30 अगस्त, 2023): यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के पहले संस्करण का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 21 सितंबर से 25 सितंबर तक होने जा रहा है। इस बाबत तैयारी काफी जोरशोर से जारी है। खास बात यह है कि इस भव्य आयोजन का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था सहित तमाम तैयारियों को लेकर पुलिस के आला अधिकारी पूरी मुस्तैदी से जुटे हैं।

इसी क्रम में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को सफल बनाने के लिए मंगलवार को इंडिया एक्सपो मार्ट में गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा एवं इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार ने शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक के पश्चात जिला अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि हमारी यह मीटिंग 21 से 25 सितंबर के बीच होने वाले UPITS कार्यक्रम को देखते हुए की गई है जोकि एक बड़ा इवेंट है इसी क्रम में हमारे जितने भी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं, उन सभी का पार्टिसिपेशन भी इसमें हो और सभी यंगस्टर्स के स्किल अपग्रेडेशन हो, चाहे मैनेजमेंट के स्टूडेंट हो या इंजीनियरिंग के उन्हें इससे लाभ होगा। उत्तर प्रदेश के सभी उद्यमी यहां अपने प्रोडक्ट को शोकेस करेंगे जिससे कई प्रयोगात्मक कौशल छात्र सीख सकेंगे और इस कार्यक्रम को और गति मिलेगी।

शारदा यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट स्टूडेंट डीन वेलफेयर शांति नारायणन ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय इसमें पूरे तरीके से अपनी प्रतिभागिता दिखाएगा, हमारे छात्र इसमें विजिट करेंगे, विश्वविद्यालय के छात्र भी वालंटियर की भूमिका कार्यक्रम के अंतर्गत निभाएंगे। एजुकेशनल सेशंस में वे इंटरेक्ट करेंगे और जो बडिंग एंटरप्रेन्योर्स है, वह समझ पाएंगे कि वह अपना बिजनेस शुरू कैसे कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट के बच्चों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के बिल्कुल नजदीक हो रहा है। जो वह पढ़ रहे हैं उसका एक लाइव एग्जांपल उन्हें यही मिलने वाला है।

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के रजिस्टर डॉ विश्वास त्रिपाठी ने कहा कि निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश सरकार की यह सराहनीय पहल है, जिसमें शिक्षण संस्थानों को औद्योगिक जगत की विभिन्न हस्तियों से एवं विभिन्न उद्योगों से सीधे संवाद का मौका मिलेगा। इंडस्ट्री और एकेडमिक्स के बीच का जो गैप है वह कम होगा। इस कार्यक्रम से गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की बायोटेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग के छात्र सभी इससे लाभान्वित होंगे। और फैकल्टी को भी जानने का मौका मिलेगा कि इंडस्ट्री को आज किस तरह की शिक्षा की जरूरत है, उसी हिसाब से सिलेबस में भी बदलाव करने के सुझाव मिल सकते हैं।

जेपी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल रूबी चंदेल ने कहा कि सीबीएसई का यह लगातार प्रयास रहता है कि वह स्किल को डेवलप करें, और यह हमारे बच्चों के लिए एक अच्छा मौका होगा जो बच्चे भविष्य में एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं, अपने नए-नए आयाम हासिल करना चाहते हैं। सीबीएसई के निर्देश के अनुसार हम पहले भी बहुत सारे स्किल सब्जेक्ट्स प्रमोट कर रहे हैं। जब स्कूल के बच्चे यानी नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा के बच्चे यहां आएंगे, तो उन्हें यहां आकर एक फॉक्स मिलेगा और वह यह जान पाएंगे, की जो वह सोच रहे हैं, वह सोच कितनी बड़ी है। इसके लिए मैं उत्तर प्रदेश सरकार का धन्यवाद करती हूं। हमारे आने वाले भविष्य को दिशा देने के लिए भी आपका शुक्रिया।।

Share