स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुप्रसिद्ध कवि – कवयित्रियों ने बहाई रचनाओं की गंगा | टेन न्यूज नेटवर्क की साहित्यिक प्रस्तुति

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/08/2023): स्वतंत्रता दिवस के पुनीत अवसर पर टेन न्यूज नेटवर्क द्वारा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह शानदार और अद्भुत आयोजन 14 अगस्त, सोमवार को‌ ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल, ईटा-2, ग्रेटर नोएडा के प्रांगण में हुआ। शहर के कई नामचीन एवं सुप्रसिद्ध कवियों ने इसमें भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन कवि कुमार आदित्य ने अपने अनोखे एवं मोहक अंदाज़ में किया।

इस अवसर पर ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल अदिति बासु राय ने कहा कि हमारा स्कूल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा प्रदान करता है। आज कवि सम्मेलन का कार्यक्रम हमारे स्कूल के प्रांगण में हुआ है। मुझे बहुत खुशी है साहित्य को सुनने का मौका स्कूल के शिक्षकों, बच्चों के साथ साथ उसके अभिभावकों को भी मिला। साथ ही आगे उन्होंने कहा कि हमारे भारत देश की संस्कृति इतनी अनोखी है जो कि एक महीने पहले यूरोप के एमस्टर्डम नीदरलैंड से भारत आए जे़नो वैन दार जल्म को हिन्दू अपनाने और अपना नाम उमेश कुमार रखकर गायत्री मंत्र और वंदेमातरम का जाप करने के लिए मजबूर कर देती है।

जमशेदपुर, झारखंड से चलकर आई कवयित्री निवेदिता श्रीवास्तव जमशेदपुर ने मां शारदे की वन्दना के साथ कवि सम्मेलन की शुरुआत की। नागपुर, महाराष्ट्र से ग्रेटर नोएडा कवि सम्मेलन में आए कवि हेमन्त ईमानदार ने अपने पंक्तियों के माध्यम से कहा कि

“मोहब्बत अब अपनी आंखें में लवों पर प्यार लाया हूं, तुम्हारे शहर में आज दूसरी बार आया हूं।”

साथ ही उन्होंने घरवाली और साली पर पंक्ति सुनाई कि,

” घर में तो घरवाली से घर लगा लेते हैं लेकिन ससुराल में साली के बिना मन नहीं लगता है।”

कवि सम्मेलन के संचालन कर रहे कवि कुमार आदित्य ने
स्वतंत्रता दिवस पर अपनी कविता सुनाते हुए कहा कि

“वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् हम गौरव की धरती पर इंसान जगाने आए। वन्दे मातरम् स्वर से हिन्दूस्तान जगाने आए हैं।”

साथ ही उन्होंने कहा कि कवि सम्मेलन में आने से पहले कवि और कवयित्री कई रातें जाकर कविता लिखकर पंक्तियां में संजोकर कवि सम्मेलन में आते हैं।‌

कवि मुकेश शर्मा, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि

” बेटियां दस बेटों के बराबर होती है। साथ ही उन्होंने संस्कार और स्वतंत्रता दिवस पर आधारित पंक्तियां सुनाई।
कवि मनोज चौहान मैनपुरी, उत्तर प्रदेश सहसंयोजक ने आजादी दिलाने में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों पर पंक्तियां सुनाई।
साथ ही प्रतापगढ़ से आए कवि हरि बहादुर हर्ष, रांची, झारखंड से आई कवयित्री मीना बन्धन और हरदोई से आए कवि अवरेन्द्र अवस्थी ‘फौजी’ ने काव्य पाठ किया।

इस काव्य पाठ में टेन न्यूज नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली, समाज सेवी राहुल नम्बरदार, गोस्वामी और ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल के सभी स्टाफ और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।।

Share