GL Bajaj ने “एसपीएसएस और स्मार्टपीएल के द्वारा डेटा विश्लेषण” विषय पर संकाय विकास कार्यक्रम का किया आयोजन

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च के पीजीडीएम विभाग ने “एसपीएसएस और स्मार्टपीएल के द्वारा डेटा विश्लेषण” विषय पर संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज के प्रोफेसर डॉ प्रभात मित्तल और जीएल बजाज के प्रोफेसर विक्रम शर्मा रहे।

कार्यक्रम में देश भर के शिक्षाविदों और शोध विद्वानों सहित कुल ५0 प्रतिभागियों ने भाग लिया। अलग अलग सत्रों में वक्ताओं ने प्रतिभागियों को गुणवत्ता अनुसंधान के संचालन के लिए एसपीएसएस और स्मार्टपीएलएस का उपयोग करके डेटा विश्लेषण कौशल से अवगत कराया और उन्होंने “अमोस” का उपयोग करने का ज्ञान भी प्रदान किया है।

संकाय विकास कार्यक्रम के पहले दो सत्रों में प्रतिभागियों ने विषय और एसपीएसएस सॉफ्टवेयर को संवेदनशील बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। वक्ताओं ने मल्टीवेरिएट विधियों का परिचय, परिकल्पना परीक्षण, विश्वसनीयता और वैधता की अवधारणा, डेटा सफाई, डेटा विश्लेषण – वर्णनात्मक सांख्यिकी, एसोसिएशनों का परीक्षण – सहसंबंध और एनोवा जैसे विषयों पर प्रकाश डाला। डॉ. प्रभात मित्तल ने प्रतिभागियों के साथ स्ट्रक्चर्ड इक्वेशन मॉडलिंग और मॉडल्स के सत्यापन की अवधारणाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने एसईएम, सीटीए, एवीई, भेदभाव विश्लेषण, मॉडलिंग अवधारणाओं, स्मार्टपीएलएस और एएमओएस जैसे विभिन्न विषयों पर भी ध्यान केंद्रित किया। कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ. आनंद राय ने सभी रिसोर्स पर्सन, प्रतिभागियों और संकाय सदस्यों को भाग लेने के लिये धन्यवाद दिया। अंत में प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।

Share