यमुना प्राधिकरण ने ग्राम भाईपुर ब्रह्मनान में जनसंवाद कैंप का किया आयोजन

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा प्राधिकरण आपके द्वार की परिकल्पना को साकार करने के लिए आज दिनांक 16 मई 2023 को ग्राम भाईपुर ब्रह्मनान में प्रभारी मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी की अगुवाई में जनसंवाद कैंप आयोजित किया गया। मोनिका रानी द्वारा ग्राम में कराए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

जनसंवाद के दौरान ग्रामीणों द्वारा उठाये गए बिन्दुओं पर विभिन्न विभागों के उपस्थित विभागाध्यक्षों से सवाल जवाब भी तलब किया गया।

मोनिका रानी द्वारा ग्राम भाईपुर ब्रह्मनान को स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित करने की घोषणा की गई। जिसके अंतर्गत प्राधिकरण द्वारा ग्राम में रोड, सेवर, ड्रेनेज, नाली खड़ंजे, पानी की लाइन, बारात घर, खेल का मैदान, गांव में स्थित तालाबों का सौंदर्यकरण आदि से संबंधित विकास कार्य करवाए जाएंगे। इन कार्यों हेतु प्राधिकरण द्वारा लगभग 10 करोड़ रुपए तक के विकास कार्यों का आंकलन तैयार किया गया है। गांव में स्मार्ट विलेज योजना के अंतर्गत ₹01 करोड़ 77 लाख की लागत से इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य करवातें हुए ग्राम भाईपुर ब्राह्मनान में 498 एलइडी लाइट्स लगवाई जाएंगी, इसके सब कार्यों के लिए शीघ्र ही प्राधिकरण द्वारा निविदा आमंत्रित की जाएगी।

ग्राम भाईपुर ब्रह्मानंद के कई काश्तकारों की भूमि ग्राम रबूपुरा, मेडिकल डिवाइस पास की योजना के अंतर्गत भी पड़ रही है। इस जनसंवाद में क़रीब 40 काश्तकारों द्वारा सहमति के आधार पर यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण को भूमि दिए जाने के लिए अपनी सहमति दी गई।

प्रभारी मुख्य कार्यपालक अधिकारी वहाँ उपस्थित भूलेख विभाग, नियोजन व विधि विभाग, परियोजना विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया गया की ग्राम के जिन काश्तकारों द्वारा अपनी भूमि अर्जन अथवा डायरेक्ट पर्चेज के माध्यम से प्राधिकरण को दी गयी है, उनको 07 परसेंट के आबादी भूखंड दिये जाने की कार्यवाही प्राथमिकता पर पूर्ण करवायी जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार की स्थिलता बरतने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।

मोनिका रानी द्वारा जन संवाद में उपस्थित काश्तकारों को अवगत कराया गया है की प्राधिकरण द्वारा 60 मीटर सर्विस रोड के अंतर्गत दी जाने वाली अंतर धनराशि के सापेक्ष अभी तक 11.3783 हेक्टेयर भूमि के काश्तकारों को लगभग 03 करोड़ 36 लाख धनराशि का भुगतान कर दिया गया है, तथा प्रस्तावित 18.0732 हेक्टेयर भूमि के 105 काश्तकारों को रुपये 05 करोड़ 34 लाख की धनराशि का भुगतान 15 दिन की अवधि में करने के निर्देश वहाँ उपस्थित भूलेख विभाग के ओएसडी एवं तहसीलदारों को दिए गए। उलेखनीय है कि 7.6709 हेक्टेयर भूमि के संबंध में काश्तकारों द्वारा रिट योजित होने के कारण कार्यवाही स्थगित है।
प्रभारी मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है की ग्राम भाईपुर ब्रह्मानान से संबंधित प्राधिकरण के सीआर सेल में प्राप्त कुल 32 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्राधिकरण द्वारा कर दिया गया है, जिनमे से अधिकतर भूलेख विभाग से संबंधित थे।
उपरोक्त जन संवाद कार्यक्रम में काफी संख्या में काश्तकार व ग्राम के प्रबुद्धजनों द्वारा प्रतिभाग किया गया तथा प्राधिकरण की इस नयी पहल का स्वागत किया गया।

उक्त जनसंवाद कार्यक्रम में यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण से रेणुका दीक्षित विशेष कार्याधिकारी, मेहराम सिंह विशेष कार्याधिकारी विद्युत, राजेंद्र भाटी डीजीएम प्रोजेक्ट, बीपा सिंह वरिष्ठ प्रबंधक, विकास कुमार वरिष्ठ प्रबंधक, पंकज बरतरिया तहसीलदार, सुशील गुप्ता नायब तहसीलदार, सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share