नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास से गुजरेगा एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 अप्रैल 2023): दिल्ली एनसीआर से बड़ी खबर सामने आ रही है। यमुना प्राधिकरण ने मेरठ मंडल की आयुक्त को एक पत्र लिखकर निवेदन किया है कि एनसीआर आर्बिबेटल रेल कॉरिडोर का रूट बदला जाए और इसे जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास से किया जाए।

बता दें कि अभी आर्बिबेटल रेल कॉरिडोर ग्रेटर नोएडा से गुजरने वाली पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के समानांतर बनाने की बात चल रही है। जिसे यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास से ले जाने का निवेदन किया है। यमुना प्राधिकरण ने एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की मंजूरी का हवाला भी दिया है।

ज्ञात हो कि राजधानी में जिस तरह से वाहनों के प्रवेश को सीमित करने के लिए दिल्ली के चारों तरफ ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है ठीक उसी प्रकार दिल्ली में रेलगाड़ियों के प्रवेश को भी सीमित किया जाएगा और इसलिए ईस्टर्न आर्टिबल रेल कॉरिडोर परियोजना पर काम चल रहा है।

प्रोजेक्ट के पुराने कांसेप्ट के मुताबिक ईस्टर्न आर्बिटल रेल कॉरिडोर को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के समानांतर बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे यमुना प्राधिकरण ने बदलने का प्रस्ताव दिया है और इसे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास से ले जाने का निवेदन किया है।।

Share