फरवरी 2024 तक तैयार हो जाएगा सूबे का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (08/04/2023): प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र सेक्टर-28 में विकसित होने जा रहा है। बता दें कि यह मेडिकल डिवाइस पार्क फरवरी 2024 तक क्रियाशील हो जाएगा। साथ ही मेडिकल डिवाइस पार्क में यमुना प्राधिकरण ने अबतक 59 भूखंड आवंटित किया है।

औषधि विभाग ने मेडिकल डिवाइस पार्क परियोजना को फरवरी 2024 तक क्रियाशील करने के निर्देश के साथ मेडिकल डिवाइस पार्क में उन चिकित्सा उपकरण इकाइयों के स्थापना करने के निर्देश दिए हैं जिनका निर्माण भारत में नहीं बल्कि अन्य देशों में होता है। और जिन चिकित्सा उपकरणों को भारत विदेश से आयात करता रहा है। ऐसे 340 उपकरणों की सूची जारी की है।‌ इन उपकरणों के निर्माण यहां होने से भारत को विदेश से आयात नहीं करना होगा। जिससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और साथ ही रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त होंगे।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह का कहना है कि मेडिकल डिवाइस पार्क में आवंटियों को भूखंड पर जल्द ही कब्जा दिया जाएगा। केंद्र सरकार मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए 100 करोड़ का अनुदान दे रही है साथ ही इसकी वर्ष जून तक इसकी दूसरी किस्त और अक्टूबर तक सभी किस्त प्राधिकरण को देनी होगी।

बता दे कि देश के 4 राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण होने जा रहा है। जिसमें तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।।

Share