ग्रेटर नोएडा में लीज बैक के छह और प्रकरणों का हुआ निपटारा, 15 किसान हुए लाभान्वित

Gnida

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की कोशिशों से लंबे अर्से से अटके लीज बैक के छह प्रकरणों का निपटारा कर दिया गया है। इन छह प्रकरणों से जुड़े करीब 15 किसानों के आबादी की लीज बैक कर दी गई है। इस तरह अब तक लीज बैक के कुल 160 प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया है।

दरअसल, किसानों के नाम आबादी की लीज बैक करने के मामले में गड़बड़ी की शिकायत पर एसआईटी जांच कराई गई थी। उसकी रिपोर्ट के आधार पर शासन से 1451 प्रकरणों में लीज बैक करने की अनुमति मिली है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इन किसानों के नाम लीज बैक करने के लिए प्रयासरत है। बीते दिनों प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के साथ बैठक में किसानों ने आबादी की लीज बैक जल्द कराने की मांग की थी। सीईओ ने कई दौर की विभागीय बैठक कर लीज बैक करने की राह में आने वाली अड़चनों को दूर कर दिया और किसानों के नाम शीघ्र ही लीज बैक करने के निर्देश दिए।

भूलेख विभाग ने किसानों के नाम लीज बैक करनी शुरू कर दी है। विगत एक माह में लीज बैक के छह प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया है। प्राधिकरण के एसीईओ आनंद वर्धन ने बताया कि जिन छह प्रकरणों का निस्तारण किया गया है, उनमें रामपुर-फतेहपुर का एक, बिसरख के दो, थापखेड़ा के दो और रोजा याकूबपुर का एक प्रकरण है। इन छह प्रकरणों के निस्तारण से करीब 15 किसान के आबादी के मसले हल हो गए हैं। प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने लीज बैक के अन्य प्रकरणों को भी शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं। अब तक जिन किसानों ने लीज बैक की औपचारिकता पूरी नहीं की है, वे भूलेख विभाग में अपने कागजात जमा करा सकते हैं।

Share