G-20 की बैठक को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गलगोटिया विश्वविद्यालय में विशेष व्याख्यान का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 फरवरी 2023): जी-20 की बैठक को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गलगोटिया विश्वविद्यालय ने 09 फरवरी, गुरुवार को विशेष व्याख्यान का आयोजन किया। यह कार्यक्रम 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि इस कार्यक्रम में G-20 के राजदूत सुनीता यादव, सहायक रजिस्ट्रार बरेली विश्वविद्यालय एवं प्रो. शिव वर्मा कम्प्यूटर साईंस विभाग, गलगोटिया विश्वविद्यालय आदि के वक्तागण उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद सुनीता यादव ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि कैसे हरित क्रांति, विभिन्न आंदोलनों और विभिन्न क्रांतियों ने भारत को दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में मदद की है। उन्होंने प्रसिद्ध उद्धरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि ‘‘अपनी कक्षा को अपनी दुनिया मत बनाओ, दुनिया को अपनी कक्षा बनाओ’’ और उन्होंने कहा कि युवा छात्रों को विभिन्न विचारों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें और उन विचारों के निष्पादन के माध्यम से भारत में निवेश करने के लिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करें, जो भारत को आगे बढ़ने में मदद करेगा।

इसके उपरांत प्रो. शिव वर्मा ने छात्रों को G20 और इसके महत्व के बारे में बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने बहुत ही सरल, व्यावहारिक और विनोदी दृष्टिकोण से दर्शकों को बांधे रखा। अपने भाषण में, उन्होंने बार-बार उनके जीवन में शिक्षा के महत्व का उल्लेख किया और उन्हें भारतीय संस्कृति और विरासत की समृद्धि के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने आगे जी20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे और इसके विजन की ओर इशारा किया, जो ‘‘वसुधैव कुटुम्बकम’’ एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है।

जनसंचार विभाग के विभागध्यक्ष प्रो. ए.राम पांडे द्वारा अतिथि वक्ताओं को स्मृति चिह्न प्रदान करने के उपरांत उपस्थित सभी छात्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि छात्रों को एक अच्छा जीवन जीने के लिए उचित तर्क का उपयोग करने और इसके लिए वसुधैव कुटुम्बकम के दर्शन को अपनाने की आवश्यकता के बारे में भी प्रेरित किया जाए। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी की भूरी-भूरी प्रशंसा की। कार्यक्रम का संचालन गुंजन व ईशान ने किया। कार्यक्रम में गलगोटिया विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के छात्र- छात्राएं एवं शिक्षकगण मौजदू रहे।।

Share