Union Budget 2023: आम बजट 2023 को लेकर “लघु उद्योग भारती” द्वारा संवाद कार्यक्रम का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01/02/2023): आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट 2023- 24 पेश किया गया। आम बजट 2023 पर लघु उद्योग भारती द्वारा 32, इकोटेक-III, ग्रेटर नोएडा में सवांद का आयोजन किया गया।

जिसमें लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष के.पी सिंह और जरनल सेकेट्री प्रेसिडेंट ग्रे.नोएडा अशोक जैन, पीपीएस इंटरनेशनल के संस्थापक और सीईओ पी.के अग्रवाल, सैम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से संजय बत्रा, मंगलम स्केयर फोल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड डायरेक्टर वीरेंद्र कुमार और सुमित शर्मा उपस्थित रहे।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए पीपीएस इंटरनेशनल के संस्थापक और सीईओ पी.के अग्रवाल ने कहा कि “इस बार आम बजट 2023 सभी के लिए बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि इस बार बजट में निर्माण कार्यों में निवेश आ रहा है साथ ही इनकम टैक्स में आम लोगों की छूट दी है जो कि पिछले 9 सालों से इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ था। इस बार आम लोगों को राहत देने की एक अच्छी पहल है।” साथ ही आगे उन्होंने कहा कि “अभी बजट पर और कुछ कहना संभव नहीं है, क्योंकि बजट का परिणाम एक दो दिनों में आना शुरू होगा और बजट से जुड़ी बहुत सी बातों का पता चलेगा।”

लघु उद्योग भारती अध्यक्ष के.पी सिंह ने बताया कि “पहले बजट का सत्र लंबा होता था। यह दो भागों में विभाजित होता था, पहला आम बजट और दूसरा रेलवे बजट। लेकिन बजट एक दिन में संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत किया जाता है, जो कि यह सरकार की अच्छी पहल है। इस बार आम बजट 2023 में सरकार की सकारात्मक सोच दृष्टिगत होती दिखाई दे रही है और साथ ही बजट से यह पता चलता है कि सरकार किस दिशा में जाना चाह रही है। डिजिटलीकरण पर सरकार बहुत ध्यान दे रही है और काम कर रही है जिससे तकनीकी रूप से बहुत बढ़ावा मिलेगा और साथ ही इंडस्ट्री को भी इससे बहुत बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इस बार बजट में जो स्कीम पहले से चल रही है, उनको बढ़ाया दिया है। 1 % नई एमएसएमई स्कीम के अंतर्गत जो लोन दिए जाएंगे उनपर 1% की छूट दी गई है। जो वो सरकार के सकारात्मक सोच को दर्शा रही है। साथ ही इस बार बजट में अकेडमिक पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है।”

उद्योग भारती जरनल सेकेट्री वह सैम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से संजय बत्रा ने कहा कि ” आम बजट 2023 सरकार का बहुत बढ़िया बजट है। आज का बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत 5 वां बजट है। इस बार बजट में लोगों के लिए अवसरों का भण्डार खोला गया है। जैसे एमएसएमई के लिए डिजिलॉकर लाया गया है। शिकायते कम की जा रही है, जिसमें 3 हजार से अधिक शिकायते कम हो चुकी है। साथ ही एमएसएमई में 1% लोन कम किया गया। साथ इस बार आम बजट 2023 में व्यापार की बढ़ाने की सरकार की सोच झलक रही है।”

मंगलम स्केयर फोल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड डायरेक्टर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि ” इस बार का पूरा आम बजट 2023 सरकार ने बहुत अच्छा निकाला है। पिछले कई दिनों से इस बार बजट में इनकम टैक्स में छूट के कयास लगाए जा रहे थे, आज बजट में इनकम टैक्स में 5 से 7 लाख की श्रेणी में छूट दी है और साथ सरकार ने सभी सेक्टरों को ध्यान में रखते आज का बजट सत्र पेश किया है।”

बता दें कि आज, 1फरवरी को भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट 2023 पेश किया है। जिसमें उन्होंने ने इस बार के बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं और साथ ही कई छूट देने की घोषणा की है।।

Share