Galgotias College में IEEE की कॉन्फ़्रेंस का हुआ आयोजन

गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी के परिसर में चल रहे दो दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय आईइइइ (एडवांस इन कम्प्यूटिंग कम्न्यूकेशन कन्ट्रोल एण्ड नेटवर्किंग) कॉन्फ़्रेंस का समापन किया गया। इसका आयोजन गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के “कम्प्यूटर साँइस एण्ड इन्जीनियरिंग विभाग” के तत्वावधान में किया गया था। इस कॉन्फ़्रेंस में पहले दिन डा० ए पी जे अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा० पी० के० मिश्रा और अटल बिहारी वाजपेयी आईआईआई टी० एम० ग्वालियर के डायरेक्टर डा० एस० एन० सिंह मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे। और इस्कॉन टैंपल से विशिष्ट अतिथि के रूप में अतुल कृष्ण दास जी भी ऑन लाइन सम्मलित होकर अपना आशीर्वाद प्रदान किया। दीप प्रज्जवलन और सरस्वती वन्दना के बाद सभी अतिथियों का स्वागत जीसीईटी के डायरेक्टर डा०आसीम क़ादरी और कम्प्यूटर साईंस विभाग के एच०ओ० डी० डा० विष्णु शर्मा और डा० अवधेश कुमार सिंह प्रो० वी० सी० गलगोटिया विश्वविद्यालय ने गुलदस्ता भेंट करके किया। मुख्य वक्ता के रूप में आई ईईई प्रयागराज से डा० नितेश पुरोहित, और डा० सतीश कुमार सिंह अध्यक्ष आई ट्रिपल ई और एमएनएन आई टी प्रयागराज से ही डा० आशीष कुमार सिंह सम्मिलित हुए।

ऐ के टी यू के कार्यवाहक कुलपति डा० मनीष गौड ने उद्घाटन सम्बोधन में क्लाउड कम्प्यूटिंग के बारे में बताया। डा० सतीश कुमार ने आर्टिफिशियिल इन्टैंलिजैन्स के महत्व पर प्रकाश डाला। डा० एस एन सिंह ने कम्प्यूटिंग की पावर का महत्व बताया। दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में डा० पी० नाग भूषण कुलपति “वी एफ एस टी आर टेक्नोलॉजी आँध्रप्रदेश से ऑन लाइन सम्मिलित हुए। लन्दन से सैलेशटिन ने आर्टीफिशियल इन्टेलीजैंस के बारे में बताया। मुख्य वक्ता के रूप में ऐ के टी यू लखनऊ से डा० मलय किशोर दत्ता ने अपने विचार व्यक्त किये। बैनेट यूनिवर्सिटी से डा० दीपक गर्ग ने ए आई और मशीन लर्निंग की जानकारी दी, राजकीय इन्जीनियरिंग कालेज बिजनौर से डा० नीलेन्द्र बादल ने आई ओ टी के कॉन्सेप्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की। शारदा यूनिवर्सिटी के डीन परमानन्द अस्तया ने रिसर्च करने की बात पर ज़ोर दिया। कनाडा में पीएचडी कर रहे भारत के विद्यार्थी राजपोपट के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने रिसर्च में 2500 वर्ष पूर्व संस्कृत भाषा में व्याकरण की किसी त्रुटि को शुद्ध करने की बात कही।

इस दो दिवसीय कॉन्फ़्रेंस में भारत के अनेक राज्यों दिल्ली, हरियाणा पंजाब उ० प्र० बंगलौर कर्नाटक तमिलनाडु केरला मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और विदेशो से कनाडा, आस्ट्रेलिया, नेपाल्, दुबई, क्रोशिया, यू०के० आदि से ऑन लाईन और ऑफ़ लाइन मिलाकर 1600 रिसर्चों ने हिस्सा लिया। जिनमें से 458 रिसर्च पेपरों का सिलैक्शन किया गया।

कॉन्फ़्रेंस के सफल आयोजन के लिये गलगोटिया विश्वविद्यालय के सीईओ ध्रुव गलगोटिया ने डा० विष्णु शर्मा की पूरी टीम को शुभकामनाएँ दी और कहा कि इस प्रकार के कॉन्फ़्रेंस बहुत ही महत्वपूर्ण है इससे विद्यार्थीयों को नयी से नयी खोज करने की प्रेरणा मिलेगी। डा० जया सिन्हा ने कार्यक्रम के समापन पर सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।राजीव कुमार नाथ, डा० इन्दर प्रीत कौर और चन्द्र प्रभा, विनोद कुमार रजिस्टार एडमिन आशीष की इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Share