यमुना प्राधिकरण एवं डीएमआरसी के बीच हुई अहम बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 दिसंबर 2022): यमुना प्राधिकरण क्षेत्र अंतर्गत नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो का विस्तार होना है। इस बाबत मंगलवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) और यमुना प्राधिकरण के बीच बैठक हुई। बैठक में डीएमआरसी द्वारा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से नॉलेज पार्क तक मेट्रो लाइन की डीपीआर बनाने का अनुबंध हुआ।

बता दें कि डीएमआरसी द्वारा ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से जेवर एयरपोर्ट तक की डीपीआर प्राधिकरण में पहले ही प्रस्तुत की जा चुकी है और प्राधिकरण द्वारा अनुमोदन भी मिल चुका है।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में डीएमआरसी के अधिकारियों द्वारा यमुना प्राधिकरण के समक्ष ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक प्रस्तावित मेट्रो रूट का इन्सेप्शन रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई। इन्सेप्शन रिपोर्ट की प्रस्तुतिकरण के दौरान डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि प्रस्तावित मेट्रो रूट से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक सीधा जोड़ा जा सकता है।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि इस नए मेट्रो रूट के बनने से दोनों एयरपोर्ट के मध्य की दूरी लगभग एक घंटे में तय की जा सकेगी।

मेट्रो रूट की पूरी डिटेल्स

नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक की कुल प्रस्तावित मेट्रो की लंबाई 37 किलोमीटर है। इसमें तीन किलोमीटर भूमिगत एवं 34 किलोमीटर एलिवेटेड होगा। इस रूट पर कुल स्टेशनों की संख्या 11 प्रस्तावित है।

उक्त बैठक में डीएमआरसी के जीएम आर.जी. शर्मा ने प्रस्तुतिकरण दिया। इस दौरान यमुना प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंद्र सिंह विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र भाटिया आदि मौजूद रहे।।

Share