अगले हफ्ते India Expo Mart आएंगीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, India Water Week का करेंगी उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा (27/10/2022): इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में भारत जल सप्ताह 2022 के सातवें संस्करण का आयोजन होने जा रहा है जिसमे दुनिया भर से 2000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो अपनी तरह का एक बड़ा जमावड़ा होगा।

कार्यक्रम का उद्घाटन 1 नवंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी, जिनका यह राष्ट्रपति के रूप में जिले का पहला दौरा होगा। इसके बाद पांच नवंबर को समापन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहुंचने की संभावना है। उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे

2012 में पहली बार आयोजित, भारत जल सप्ताह एक नियमित मंच है जिसमें जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन विभाग, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, और भारत सरकार जन जागरूकता, संरक्षण, और उपलब्ध पानी के इष्टतम उपयोग के लिए रणनीतियों के कार्यान्वयन पर महत्वपूर्ण हितधारकों के साथ बातचीत करती है।

भविष्य में मानव जीवन के लिए जल संकट की स्थित न बने, इसके लिए भारत सरकार की ओर से जल संरक्षण और जलस्रोतों का बचाने के लिए वाटर वीक का आयोजन किया जा रहा है। 2019 में आयोजित हुए इसके पिछले संस्करण में 1500 विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया था। इस वर्ष कार्यक्रम के दौरान जल संरक्षण के उपाय, तकनीक, प्रबंधन के प्रभावी तरीकों को अमल में लाकर साफ पानी को संरक्षित करने का कार्य होगा।

Share