ग्रेटर नोएडा: जर्जर सड़क, स्ट्रीट लाइट सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर नेफोवा के सदस्यों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से की मुलाकात

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (08/09/2022)

नेफोवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनीष कुमार और उपाध्यक्ष विकास कटियार ने ग्रेनो वेस्ट के कई अहम् मुद्दों पर ग्रेनो प्राधिकरण के महाप्रबंधक सलिल यादव से मुलाकात किया। मुलाकात में ग्रेनो वेस्ट के रोड, स्ट्रीट लाइट, सडकों की सफाई, कूड़ा निस्तारण, आवारा पशुओं समेत कई मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा हुई।

ग्रेनो वेस्ट में कई सड़क जर्जर हालात में है और मरम्मत की जरुरत है। चर्चा में वरिष्ठ प्रबंधक चेतराम ने बताया कि नेफोवा के पूर्व पत्रों पर कार्य करते हुए सडकों का वास्तविक हालत देखा गया। कई सडकों पर मरम्मत की जरूरत है जिसके लिए एस्टीमेट बना लिया गया है और स्वीकृति की प्रक्रिया में है। स्वीकृति उपरांत निविदा निकाल कार्य कराया जाना है। सेक्टर-1 के साथ बड़े नालों को प्री-कास्ट स्लैब से ढकने का एस्टीमेट भी स्वीकृति की प्रक्रिया में है। वरिष्ठ प्रबंधक चेतराम ने सम्भावना जताई है कि इस महीने के अंत तक निविदा प्रकाशित हो जाएगी। टेकजोन-4 में कई सडकों पर निर्माणाधीन परियोजनाओं से निकल कर सड़क पर गिरने वाली मिटटी को तत्काल साफ़ करने के निर्देश दिए।

नेफोवा सदस्यों ने सडकों के पटरी पर इण्टरलॉकिंग टाइल्स लगाने का निवेदन किया जिसपर बताया कि एनजीटी के तरफ से नवीनतम निर्देशों को अध्ययन करते हुए पटरी पर इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने के लिए एस्टीमेट बनाया जाएगा। विभिन्न सेक्टरों के अंदर दिशासूचक बोर्ड लगाने हेतु एस्टीमेट भी बनाया जाएगा। टेकज़ोन-4 में स्प्रिंग मीडोज और निराला एस्टेट के बीच खाली जगह में लगाए गए पेड़ पौधों को मवेशियों से सुरक्षित रखने के लिए तार फेंसिंग किया जाएगा।

ग्रेनो वेस्ट के सेक्टरों के अंदर की सडकों की नियमित सफाई पर महाप्रबंधक सलिल यादव ने बताया कि सभी छोटे सडकों (24m या 30m) पर मैन्युअल सफाई का एस्टीमेट बनाया जा रहा है। फिलहाल अभी 45m या उससे चौड़े सडकों पर मैकेनिकल स्वीपिंग होती है जिसकी आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। ग्रेनो वेस्ट के सर्विस रोड पर स्ट्रीट लाइट लगाने के मुद्दे पर सलिल यादव ने बताया कि टेण्डर में आये वेंडरों का इवैल्यूएशन चल रहा, जल्दी ही एक वेंडर फाइनल कर कार्य कराया जायेगा।

टेकज़ोन-4 के रयान पार्क में हाई मास्ट लाइट लगाए जाने के निवेदन पर बताया कि प्राधिकरण ने ग्रेनो वेस्ट के विभिन्न पार्कों में हाई मास्ट लाइट लगाने के लिए निविदा जारी कर दिया है। रयान पार्क में और बेहतर सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।

Share