इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में बाकी देशो से आगे भारत, EV India 2022 में बोले जनरल वी के सिंह

ग्रेटर नोएडा, 7 सितंबर, 2022: इलेक्ट्रिक वाहनों पर भारत की सबसे बड़ी प्रदर्शनी, ईवी इंडिया एक्सपो 2022 का उद्घाटन बुधवार को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में सड़क परिवहन, राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, जनरल विजय कुमार सिंह द्वारा किया गया।

ईवी इंडिया 2022 एक्सपो एक इंटरनेशनल इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल शो है जो इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को अपने नवीनतम उत्पादों, प्रौद्योगिकी और उपकरण, स्मार्ट और नेक्स्टजेन ट्रांसपोर्ट, इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, साइकिल, बस आदि को प्रदर्शित करने का अवसर और मंच प्रदान करता है।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में धीरेंद्र सिंह, विधायक, जेवर; रणवीर सिंह, नीति आयोग की टीम; और अभिजीत सिन्हा, निदेशक, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस मौजूद रहे।

जनरल वीके सिंह ने अपने संबोधन में ईवी सेगमेंट में देश में हो रहे निरंतर विकास और प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने ईंधन और पेट्रोल के वैकल्पिक स्रोतों जैसे कि ग्रीन हाइड्रोजन और बायोएथेनॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो जल्द ही लोगों को सस्ती कीमतों पर उपलब्ध होगा”, उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में बेहतर प्रगति कर रहा है।

सिंह ने यह भी नोट किया कि बैटरी से चलने वाले वाहनों के उपयोग के कारण पर्यावरण में हानिकारक गैसों का उत्सर्जन कम होगा।

उन्होंने कहा, “एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाना होगा जिसमें हमारे और आने वाली पीढ़ी के लिए हमारे परिवेश को बेहतर बनाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन और अन्य उत्पाद आसानी से जनता के लिए उपलब्ध हों।”

धीरेंद्र सिंह ने अपने संबोधन की शुरुआत वाहनों से होने वाले प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रेखांकित करते हुए की। “कार्बन उत्सर्जन आज का सबसे बड़ा संकट है”, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण में जहरीली गैसों की मात्रा इतनी बढ़ गई है कि अब यह जरूरी हो गया है कि लोग अन्य कम हानिकारक संसाधनों की ओर रुख करें।

विधायक ने कहा, “इलेक्ट्रिक वाहन कल का भविष्य हैं, जो दुनिया को हम सभी के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं।”

सिंह ने कहा कि अर्थव्यवस्था, परिवहन, प्रदूषण आदि की दृष्टि से भविष्य की जरूरतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर विचार किया जाना चाहिए।

उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि इलेक्ट्रिक वाहन भारत को आत्मनिर्भर और दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक बनाने के पीएम मोदी के सपने को पूरा करेंगे।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के निदेशक अभिजीत सिन्हा ने अपने संबोधन में परिवहन की दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्व पर प्रकाश डाला।

सिन्हा ने लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने में भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की। “सरकार ने नीति-आधारित, व्यापार-आधारित और परिवहन-आधारित उद्योग के मामले में बहुत योगदान दिया है। ईंधन और पेट्रोल के वैकल्पिक स्रोतों को शुरू करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं जो हम सभी के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

उन्होंने एक्सपो के आयोजकों और प्रदर्शकों को परिवहन की दुनिया में उनके प्रयासों के लिए इस तरह के एक प्रभावशाली कार्यक्रम की शुरुआत करके धन्यवाद दिया।

आयोजन के दौरान, कई निर्माताओं और प्रदर्शकों को उनके नवाचारों और प्रयासों के लिए पुरस्कार भी दिए गए।

सभी अतिथियों ने एक्सपो के विभिन्न स्टालों का भी अवलोकन किया और प्रदर्शकों से बातचीत की।

ईवी इंडिया एक्सपो 2022, 7 से 9 सितंबर तक हो रहा है, जिसमें पूरे देश से 200 से अधिक प्रदर्शक शामिल हैं, जो ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए बड़े अवसर प्रदान करते हैं।

Share