बिमटेक में “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के तहत 18-22 जुलाई तक पांच दिवसीय कार्यक्रम का होगा आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (18/07/2022): “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के तहत 18-22 जुलाई तक बिमटेक ग्रेटर नोएडा में होनेवाले पाँच दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अरूणाचल प्रदेश के छात्रों और शिक्षकों की टीम ग्रेटर नोएडा पहुंची। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के सभी राज्यों के लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य की सांस्कृतिक एवं साहित्यिक विरासतों और भाषा से जोड़ना है। ताकि देश में राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ाया जा सके।

 

बिमटेक के निदेशक डॉ एच चतुर्वेदी ने टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत में बताया कि “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ प्रगतिशील भारत की आजादी के 75 साल और भारतीय संस्कृति के गौरवशाली इतिहास और उपलब्धियों को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

आगे डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि सरकार की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यकम का आयोजन करने के लिए यूपी में केवल दो संस्थानों को चयनित किया गया है। जिसमें एक हमारा संस्थान बिमटेक है। और एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यकम के तहत आज बिमटेक में पांच दिवसीय कार्यक्रम के लिए अरूणाचल प्रदेश के 35 छात्र (20 लड़कियां और 14 लड़के) 25 छात्र स्कूलों से और 10 उच्च शिक्षा संस्थानों से आए हैं। और साथ ही अरूणाचल प्रदेश से फैकल्टी के रूप में राज्य नोडल अधिकारी डॉ.ए.के.मिश्रा और शिक्षक यवी जामोह आए हैं। और फिर बाद में बिमटेक के छात्र अरूणाचल प्रदेश के भ्रमण के लिए जाएंगे।

 

आगे डा चतुर्वेदी ने बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) कार्यक्रम से सांस्कृतिक, साहित्यिक और भाषाई क्षेत्रों में युग्मित राज्यों / यूटीएस के बीच छात्रों के व्यवस्थित आदान-प्रदान के माध्यम से राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने का एक कार्यक्रम है।

आगे उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से उम्मीद है कि एक राज्य के छात्रों को दूसरे राज्य के इतिहास, संस्कृति, भाषा, व्यंजन, त्योहार, कपड़े आदि के बारे में जानने का मौका मिलेगा। साथ ही एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम देश के प्रति प्रेम भावना को बढ़ावा देने के अलावा, यह कार्यक्रम उनकी मदद भारत की सांस्कृतिक सुंदरता की समझ हासिल करने में भी करेगा। साथ-साथ इससे उन्हें विविध सामाजिक-आर्थिक जीवन के अनुभवों की समझ भी प्रदान करेगा।

 

टेन न्यूज नेटवर्क को बिमटेक के डीन अभिजीत चाटोराज ने एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यकम के तहत बिमटेक में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अरूणाचल प्रदेश से आए सभी को बिमटेक में ठहरने और जल पान की व्यवस्था की है। पांच दिनों में अरूणाचल प्रदेश से आए छात्रो को यूपी के इतिहास से रूबरू कराया जाएगा। और बिमटेक में रहने के दौरान संस्थान में कई गतिविधियों के साथ-साथ लाल किला, राष्ट्रीय संग्रहालय, इंडिया गेट, युद्ध स्मारक, राष्ट्रीय स्टेडियम, ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी जैसे ऐतिहासिक स्थानों का भी दौरा कराया जाएगा।

 

अरूणाचल प्रदेश के राज्य नोडल अधिकारी एके मिश्रा ने टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम हमारे प्रधानमंत्री मोदी द्वारा विकसित किया है। और यह कार्यक्रम आने वाले समय में देश के एकीकरण में मिल का पत्थर साबित होगा, क्योंकि इस कार्यक्रम से एक राज्य के छात्रों को दूसरे राज्य की सांस्कृतिक, साहित्यिक और भाषा से जुड़ने का अवसर मिलेगा। जिससे हम संपूर्ण भारत को जान पाएंगे। और इसके साथ ही एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यकम के तहत बिमटेक के छात्रों को भी अरूणाचल प्रदेश की सांस्कृतिक साहित्यिक और भाषा को जानने का मौका मिला।

 

आगे उन्होंने कहा कि आज यूपी में आते ही बिमटेक के द्वारा हमारा बहुत ही भव्य स्वागत किया गया और स्वागत के बाद खानपान ग्रहण कर हम सभी यूपी के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुफ्त उठाया।

Share