‘आत्मनिर्भर भारत’ मुहिम के तहत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा इंडिया एक्सपो मार्ट : धीरेंद्र सिंह, विधायक, ज़ेवर

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (22/06/2022): इंडिया एक्सपो मार्ट में AEPC द्वारा आयोजित इंडिया इंटरनेशनल गारमेंट्स फेयर एवं EPCH द्वारा आयोजित IFJAS में शिरकत करने पहुंचे जेवर से भाजपा विधायक धीरेंद्र सिंह। आपको बता दें कि धीरेंद्र सिंह ने गारमेंट्स फेयर में हस्तनिर्मित वस्त्र उत्पादों एवं हस्तशिल्प वस्तुओं की काफी प्रशंसा की।

 

इस बाबत विधायक धीरेंद्र सिंह ने टेन न्यूज से बात करते हुए कहा कि ” यह बहुत हर्ष की बात है कि वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में नोएडा विश्वस्तर पर अपना एक मुकाम हासिल किया है। मैं जेवर विधानसभा क्षेत्र का विधायक हूँ और मैं यह भरसक प्रयास करूंगा कि जिस प्रकार से नोयडा ने अपना एक मुकाम हासिल किया है, ठीक उसी प्रकार से आने वाले दिनों में वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में जेवर भी उन ऊंचाइयों पर पहुंच सके, और नोएडा से भी अधिक नाम करें इसी उद्देश्य से मैं यहां आया था। मैं यहां आकर वस्त्र की मौलिकताओं को देखा , मुझे मालूम भी नहीं था कि भांग के पौधे से भी वस्त्र बनाए जा सकते हैं। यह पर्यावरण के दृष्टिकोण से तो लाभप्रद है ही ऐसे लोगों के लिए भी आमदनी का एक जरिया है जहां जंगलो में ही भांग के पौधे उग जाते हैं।

 

यहां मैने देखा कि पर्यावरण के अनुरूप एवं शरीर को लाभदायक वस्त्रों पर भी कार्य किए जा रहे हैं। तो ऐसा लगता है कि हिंदुस्तान का वस्त्र उद्योग प्रधानमंत्री के विज़न के अनुरूप विकास कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस भव्य आयोजन के लिए जहां देश-विदेश के बायर्स आते हैं , यहां प्रधानमंत्री स्वयं भी आ चुके हैं। इसकी पूरी देखभाल डॉ राकेश कुमार करते हैं इन्हें भी हार्दिक धन्यवाद देता हूँ। इनका कार्य सलाम करने योग्य है।

साथ ही उन्होंने कहा कि बतौर विधायक मेरी यह जिम्मेदारी है कि मैं इन्हें एक अच्छा एनवायरमेंट प्रदान करूँ। शासन प्रशासन के स्तर से जो भी समस्याएं होगी उसका अविलम्ब निदान करूँ।

 

अंत मे उन्होंने कहा कि आज हमें विदेशी मुद्रा की आवश्यकता है और हमारा पड़ोसी देश चाइना से बड़ा बाजार बनने की जो सम्भावनाएं भारत में है , आज मैंने उसकी एक छटा यहां पर देखी है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी भी कई मंचों से यह बात दुहरा चुके हैं कि यदि भारत को विश्वगुरु बनाना है तो भारत को आत्मनिर्भर बनाना होगा। और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए हमें हस्तशिल्प, घरेलू उत्पाद, वस्त्र उद्योग आदि पर ध्यान केंद्रित करने होंगे और उसी दिशा में इंडिया एक्सपो मार्ट समय समय पर नियमित रूप से इस प्रकार का आयोजन कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Share