सरकार के लाख दावों के बाद भी जर्जर है प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था, घण्टों तक बिना इलाज के ही बैठी रही गर्भवती महिला

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (17/05/2022): कस्बा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो गर्भवती महिलाएं करीब 3 घंटे तक बिजली आने का इंतजार करती रही। जब उनकी तबीयत बिगड़ने लगी तो दोनों महिलाओं को ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल के लिए रेफर कर एंबुलेंस से भेजवा दिया गया।

बता दें कि मिर्जापुर गांव निवासी आशा कार्यकर्ता कुंती देवी रविवार शाम को दो गर्भवती महिला पूनम निवासी मिर्जापुर और आरती निवास निलौनी को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची थी। जहां दोनों महिलाओं का प्रसव होना था, लेकिन विधुत आपूर्ति नहीं होने के चलते प्रसव हीं हो सका। करीब 3 घंटे तक बिजली आने की प्रतीक्षा करती रही। इस दौरान गर्भवती महिलाओं की तबीयत बिगड़ने लगी तो फिर उन्हें प्रसव के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल के लिए रेफर किया गया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ नारायण किशोर ने बताया कि कस्बे में विधुत आपूर्ति नहीं हो रही थी। जिसके चलते विधुत निगम में तैनात जेई से फोन पर संपर्क किया गया था।

आगे उन्होंने बताया कि वैकल्पिक सुविधा के लिए 8 वर्ष पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोलर पैनल लगाया गया था लेकिन वह भी अब निष्क्रिय हो चुका है। और करीब 1 वर्ष से इनवर्टर भी बेकार है। केंद्र में जनरेटर की व्यवस्था भी है, लेकिन करीब 1 वर्ष पहले डीजल नहीं मिलने से वह भी निष्क्रिय हो गया।

उन्होंने बताया कि विद्युत आपूर्ति की समस्या को लेकर कभी 4 दिन से पहले विधुत विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है लेकिन अधिकारियों की ओर से संज्ञान में लाने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया।

Share