योगी के नेतृत्व में विकास की राह पर दौड़ रहा उत्तरप्रदेश, सूबे के विकास की पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा(01–05–2022): उत्तर प्रदेश के विकास में अब चार चांद लगने वाले हैं उत्तर प्रदेश में इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी एंड बायोइंजीनियरिंग एजुकेशन एंड रिसर्च की स्थापना की जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश का यह पहला संस्थान होगा।

प्रदेश के प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा अमृत अभिजात का कहना है कि यह संस्थान फार्मा इंडस्ट्री को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने में अच्छा खासा मददगार साबित हो सकता है।

शनिवार को नोएडा के सेक्टर 62 एकेटीयू कैम्पस में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक को कई वक्ताओं ने संबोधित किया। कार्यक्रम में देश-विदेश से वैज्ञानिकों अकादमिक विशेषज्ञ ने अपने विचार रखे।

 

आयोजित बैठक में प्रमुख सचिव ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि संस्थान का बजट नाम और जगह राज्य सरकार निर्धारित करेगी। संस्थान खोलने के लिए फिलहाल जेवर और लखनऊ के नाम का सुझाव दिया गया है उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में जल्दी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष प्रस्तुति भी दी जाएगी । सरकार का लक्ष्य केवल रिसर्च क्षेत्र को बढ़ावा देकर अकादमी एवं उद्योग की आवश्यकता को पूरा करते हुए युवाओं को बेहतर मौके देने एवं स्वास्थ्य सेवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का है ।

उन्होंने कहा कि सरकार प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों को नया रूप देने उसके विकास एवं लोगों तक पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है ।इससे पहले बैठक की शुरुआत एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्रा के स्वागत में हुई । बैठक में अरुण पांडे, राज के सिंह सुभाष पांडे, डॉ बीके मोहन सिंह समेत कई लोगो ने अपने विचार साझा किए।

 

प्रमुख सचिव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है कुछ वर्ष पहले तक यूपी में नाराज युवाओं के पास बस जलाने छोटे बच्चों की दिमागी बुखार से मौत जैसी खबरें हमारे सामने आती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होता प्रदेश विकास की राह पर तेजी से बढ़ रहा है प्रदेश की जीडीपी अन्य राज्यों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।

Share