IHGF की सफलता पर बोले EPCH के DG राकेश कुमार, यही अनुभव हस्तशिल्प क्षेत्र को देगा बढ़ावा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (5 अप्रैल 2022): विश्व के नंबर वन हस्तशिल्प एवं उपहार शो IHGF दिल्ली मेले का आयोजन हाल ही में 30 मार्च से 3 अप्रैल के बीच किया गया। इस मेले में पुरे भारत से करीब 2200 हस्तशिल्प निर्यातकों ने और 90 देशों के 4000 खरीदारों ने हिस्सा लिया।

EPCH द्वारा आयोजित IHGF मेले की सफलता एवं उपलब्धियों के बारे में टेन न्यूज़ ने EPCH के डीजी डॉ राकेश कुमार के साथ ख़ास बातचीत की।

जब उनसे इस भव्य आयोजन के उद्देशय एवं पाँच दिन के पश्चात बॉयर्स की प्रतिक्रिया को लेकर प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने जबाब देते हुए कहा कि “2 साल के कोरोना महामारी के संक्रमण काल के बाद हमलोग इस आयोजन को कर पाएं, इससे बहुत अपेक्षाएं थी और वो अपेक्षाएं पूरी भी हुई। लगभग चार साढ़े चार हजार बॉयर्स आए थे इस फेयर में और लगभग 2500 से अधिक एक्सहिबीटर्स आए थे, और यह बहुत खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि इस फेयर में हर एक्सहिबीटर ने अलग प्रोडक्ट लगाए हैं और इस फेयर में दो कंपनियां एक जैसे प्रोडक्ट को लेकर नहीं बैठी है, सबका प्रोडक्ट अलग-अलग है। इंटरनेशनल बॉयर्स जिन्होंने अपना बजट भारत के लिए निर्धारित किया था उससे ज्यादा उन्होंने यहां पर खर्च किया हैं। जो हमारा अनुमानित बजट है वह लगभग 3700 करोड़ का है और जो हमने सीरियस बिजनेस इंक्वायरी जनरेट की है उसे बिजनेस में तब्दील किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह फेयर मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि लगभग 2 साल के अंतराल के बाद अब जब यह फेयर लगा है ये एक तरह से पूरी फ्रैश लीज ऑफ लाइफ हैं। हैंडीक्राफ्ट सेक्टर के लिए इसका यही अनुभव हम आने वाले सालों में आगे लेंगे। हमारे इसी अनुभव के साथ भारत का हैंडीक्राफ्ट का निर्यात बहुत हद तक आगे बढ़ेगा और हम अपने उद्देश्य को पूरा करने में सक्षम बनेंगे। यूरोप, यूएसए, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड इन सब देशों में हैंडीक्राफ्ट की ज्यादा मांग है और उस मांग को पूरा करने के लिए हमारे जो निर्यातक है वो सक्षम हैं।

आगे उन्होंने कहा कि मैं विदेशी बॉयर्स से कहना चाहूंगा कि यह ‘सिंगल सोर्सिंग पॉइंट’ है, ना केवल कॉम्पिटेटिव सोर्सिंग है बल्कि क्वालिटी और प्रोडक्ट में भी हम विश्व में अग्रणी है। विश्व के जो भी आयतक यहां पर आए हैं वह बहुत संतुष्ट होकर जा रहे हैं। उन लोगों से मैं कहना चाहूंगा कि आने वाले फेयर जो कि 14 से 18 अक्टूबर के बीच में आयोजित किया जाएगा वह फिर से यहां पर शिरकत करें। उन्होंने कहा कि मेले में प्रोडक्ट बिल्कुल नए थे और सस्टेनेबल एक नई कैटेगरी के रूप में उभर कर सामने आया है। जगह-जगह पर लोगों ने सस्टेनेबल प्रोडक्ट के साथ अपने बाकी के प्रोडक्ट को मिश्रित करके लगाया है। उन्होंने कहा कि सस्टेनेबल एक बड़ा वर्ड है, पूरी दुनिया में और हम उसके ऊपर काफी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2 साल में जो डिजाइन डेवलपमेंट की गई थी वो यहां पर देखने को मिली है। खासतौर पर जिन बॉयर्स ने वर्चुअल तरीके से बीच में कांटेक्ट किया था इससे पहले वह कभी भी फिजिकल तरीके से यहां पर नहीं आए थे वो लोग भी यहां पर आए हैं। जो 2 साल का समय था उसमें जो भी हमने अपने प्रयास जारी रखे थे और उन प्रयासों का भी लाभ आज हमें यहां पर मिला है।

Share