30 मार्च से शुरू होगा 53वां IHGF दिल्ली मेला, 2500 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातक लगाएंगे प्रदर्शनी

ग्रेटर नोएडा (29–03–2022): विश्व के नंबर वन हस्तशिल्प एवं उपहार शो “IHGF” का आयोजन 30 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होने जा रहा है।

कोरोना महामारी के संक्रमण काल के 2 साल के बाद दुनिया के बड़े हस्तशिल्प मेलों में शुमार IHGF दिल्ली मेला 30 मार्च से 3 अप्रैल 2022 के बीच इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) के चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि पाँच दिवसीय मेले में देश भर से लगभग 2500 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातक, घरेलू उपयोग, लाइफ़स्टाइल, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे। आगे उन्होंने बताया कि इस संस्करण में 2000 से अधिक नए उत्पादों और 300 से अधिक डिजाइन एक्सप्रेशन्स का संकलन होगा।

EPCH के महादिनेशक डॉ राकेश कुमार ने बताया कि लगातार तीन वर्चुअल शो के बाद फिजिकल मोड में आयोजित 52वें आईएचजीएफ दिल्ली मेले की अच्छी सफलता के बाद पूरे देश के 2500 से ज्यादा प्रदर्शकों के साथ इसे फिर से आयोजित किया जा रहा है।

डॉ राकेश कुमार ने भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध हटाने पर धन्यवाद दिया, ज्ञात हो कि भारत सरकार ने 27 मार्च 2022 से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया है जिससे खरीदारों का आवागमन आसान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र लद्दाख, जम्मू कश्मीर, राजस्थान के शिल्प को दर्शाने वाली थीम मंडप विदेशी खरीदारों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए सुरक्षा के सभी इंताजामात किए गए हैं। प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिंग, फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर एवं चिकित्सा सुविधा आदि सेवाएं शामिल है।

मेले में आने के लिए 90 से अधिक देशों के खरीदारों ने पहले से ही अपना पंजीकरण करा लिया है। यह पंजीकरण यूनाइटेड किंग्डम, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन नार्वे, ग्रीस, इटली, अफगानिस्तान, नेपाल, थाईलैंड वियतनाम सहित कई अन्य देशों के खरीदारों द्वारा कराए गए हैं।

कई प्रमुख कम्पनियों द्वारा शो में आने की पुष्टि पहले ही की जा चुकी है। ऑस्ट्रेलिया से अर्बन प्रोडक्ट डीएलजी, विंटेज गिफ्ट एंड रडेकोर प्राइवेट लिमिटेड, अल्फा ग्लोबल इंपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड आदि कम्पनी शामिल है।

इस शो में प्रमुख भारतीय रिटेल ऑनलाइन ब्रांडो के कई बड़े विजिटर भी शामिल होंगे जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड, फैब इंडिया, प्रेक्सिस होम रिटेल लिमिटेड, फर्नीचर वाला, होम सेंटर आदि शामिल होंगे।

मेले में भारत और विदेशों के विशेषज्ञों के साथ नॉलेज सेमिनार का आयोजन भी किया जा रहा है जिनमें व्यापार से जुड़े महत्व के विभिन्न सामुदायिक मुद्दों जैसे क्रॉस बॉर्डर, इकॉमर्स, साइबर सुरक्षा, सक्रिय उपाय सोशल मीडिया प्रमोशन इत्यादि विषय शामिल होंगे।

ज्ञात हो कि व्यापक प्रचार प्रसार के लिए परिषद ने अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं उनके डिजिटल प्रकाशनों ऑनलाइन पोर्टल आदि में डिजिटल विज्ञापनों के माध्यम से दुनिया भर में प्रचार अभियान चलाया है। इसके अलावा भारतीय दूतावासों ने अपने-अपने देशों में खरीदारों और आयातकों को भी निमंत्रण दिया है।।

Share