गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में वीयट्नामी नव वर्ष के कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वीयट्नाम में नव वर्ष को टेट के नाम से मनाया जाता है। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में बहुत बड़ी संख्या में वीयट्नाम के छात्र-छात्राएँ अध्ययन करते हैं। फलस्वरूप, वीयट्नाम के छात्रों ने अपना नव वर्ष कोविड दिशानिर्देश का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन विदेशी छात्रावास के परिसर में बड़े ही धूम-धाम से अपनी परम्परा के अनुशार मनाया।

टेट उसी दिन मनाया जाता है जिस दिन चीनी नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है, हालांकि वियतनाम और चीन के बीच एक घंटे के समय का अंतर होता है, इसका परिणाम कभी-कभी वैकल्पिक गणना में हो सकता है कि अमावस्या कब होती है। टेट वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है और पारंपरिक रूप से वसंत के पहले दिन को भी चिह्नित करता है।

इस कार्यक्रम में प्रो रवींद्र कुमार सिन्हा, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के नए कुलपति भी शामिल हुए। विदेशी छात्रों के निमंत्रण पे वो इस कार्य क्रम में शामिल होने और वियतनामी छात्रों को बधाई देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास का दौरा किया और वियतनामी नव वर्ष मना रहे छात्रों के कार्यक्रम में शामिल भी हुए और स्कूल ऑफ बुडजिस्ट स्टडीज के अन्य विदेशी छात्रों के साथ भी बातचीत की। कुलपति और कुलसचिव डॉ विश्वास त्रिपाठी का स्वागत करते हुए सभी विदेशी छात्र बहुत खुश थे और वो इसे नए वर्ष के उपहार समझा। इस अवसर पर बौध अध्ययन के छात्रों के अलावा इस कार्यक्रम में डॉ नीति राणा, डीन, विभाग्याद्यक्षा, सभी अध्यापक एवं क्रमचारी भी शामिल हुए। सभी ने छात्रों को नव वर्ष के शुभकामना दिए। अरविंद कुमार सिंह, निदेशक विदेश सम्बंध ने कुलपति और रजिस्ट्रार को इस कार्यक्रम में अपने व्यस्तता के वाबजुड समय देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों और उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और चंद्र नव वर्ष के अवसर पर उन्हें शुभकामनाएं भी दीं

Share