आज से बूस्टर डोज लगने की शुरुआत, जाने किन किन लोगो को मिलेगी “संजीवनी”

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा / ग्रेटर नोएडा (10/01/2022): नोएडा / ग्रेटर नोएडा : आज से पूरे देश में कोरोना की बूस्टर डोज लगने की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 दिसंबर को घोषणा की थी कि बीमारियों से युक्त 60 साल और इससे ऊपर के लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों को 10 जनवरी से कोरोना टीके की अतिरिक्त डोज लगाई जाएगी।

कोरोना एवं ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने बच्चों को टीका लगाने के साथ-साथ आज से स्वास्थ्यकर्मियों, बुजुर्गों एवं फ्रंटलाइन वर्करों को ‘बूस्टर डोज’ देने का फैसला किया है। बूस्टर डोज लगाने से पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां रविवार देर रात तक पूरी कर ली है।

गौतम बुद्ध नगर सीएमओ डाॅक्टर सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि कोरोना का संक्रमण फिर से तिसरी लहर के रूप में तेजी से फैल रहा है। साथ ही जिले में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसी सब को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने हेल्थ केयर वर्कर (डाक्टर, पैरामेडिकल , स्टाफ वह स्वास्थ्य कमी ), फ्रंटलाइन वर्कर (पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी) और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज लगाने का निर्देश दिया है।

हेल्थ वर्कर से बूस्टर डोज लगाने की शुरुआत की जाएगी और 60 से ऊपर आयु वाले बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों भी बूस्टर डोज लगावाई जाएगी।

साथ इस बात का भी विषेश ध्यान रखा जाएगा कि कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वालों को कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज व कोवैक्सीन लगवाने वालों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी। बूस्टर डोज दूसरी डोज के 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही लगाई जाएगी।

गौतम बुद्ध नगर में बूस्टर डोज लगाने के लिए छह केन्द्र बनाए गए हैं।

Share