विश्व पर्यटन दिवस पर गलगोटियाज विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आज गलगोटियाज विश्वविद्यालय के परिसर में स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म विभाग ने विश्व पर्यटन दिवस को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया। विश्व पर्यटन दिवस हर साल यूएनडब्ल्यूटीओ के नेतृत्व में सांस्कृतिक समारोह के साथ मनाया जाता है। गलगोटियाज विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्वविद्यालय के देश विदेश के छात्रों को पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूक करना था। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय छात्रों के साथ साथ अन्य कई देशों के छात्रों ने सामुहिक रूपसे मिलकर डांस म्यूजिक और अपने लोक गीतो का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अथिति ट्रेल ब्लेज़र टूर्स इंडिया प्रा0 लिमिटेड के उपाध्यक्ष निहालुददीन और विशेष अथितिटी0डब्लू0एक्स0 के पूर्व श्रीलंका अध्यक्ष और पर्यटन क्षेत्र के विशेष अनुभवी करम सहगल ने दीप प्रज्जवलन कर किया।

सबसे पहले स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म के विभागध्यक्ष डॉ0 राजीव मिश्रा ने सभी अथितियों को अंगवस्त्र और मोमेंटो भेंट कर स्वागत किया। मुख्य अतिथि निहालुद्दीन ने अपने अभिभाषण में कहा कि इस वैश्विक महामारी के बाद आने वाले बदलावों का उचित तरीके से इस्तेमाल करने और छात्रों एवं युवाओं  को पर्यटन के क्षेत्र में एक उचित दिशा देने की जरूरत है और यह कार्य पर्यटन स्कूलों के द्वारा बखूबी किया जा सकता है।

अन्य अथिति फाइव डी ट्रैवल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहसंस्थापक और कॉक्स एंड किंग लिमिटेडके पूर्व उपाध्यक्ष पार्थ सत्पथी ने कहा कि इस क्षेत्र में युवाओं का उत्साह पर्यटनउद्योग में नए विचारों और नई नई खोजों के लिए प्रेरक शक्ति है। पर्यटन में केवल किताबी होने से काम नहीं चलेगा हमें छात्रों के बीच नवाचार को भी बढ़ावा देना होगा।

अंर्तराष्टीय होटल समूह एकोर होटल्स के निदेशक रणधीर गुप्ता ने कहा कि विश्व के लिए भारत एक बड़ा संभावित बाजार है क्योंकि महामारी के बाद पर्यटन खुल रहा हैं। कार्यक्रम में रंगोली और ट्रेवल वलॉग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें रंगोली में गलगोटियाज विश्वविद्यालय के एसबीएएस स्कूल की टीम और वलॉग में निशांत गुप्ता ने जीत हासिल की। जिसके लिए निशांतगुप्ता को विश्वविद्यालय और होटल जे0एस0आर0 डलहॉजी हाईटस की तरफ से दो रात और तीन दिनका हॉलिडे पैकेज के साथ पुरस्कृत किया गया। एक अंतरराष्ट्रीय छात्रा हेलेन अपने साथियों के साथ तंजानिया से कार्यक्रम में शामिल हुईं और तंजानिया की आदिवासी संस्कृति को दिखाते हुए एक स्थानीय नृत्य प्रस्तुत किया।

Share