गलगोटिया विश्वविद्यालय ने हेल्थ कैंप लगाकर ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

गलगोटियाज विश्वविद्यालय द्वारा महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन को समर्पित ’मिशन शक्ति-3’ के तीसरे चरण की शुरुआत में महिलाओं-बेटियों को स्वावलंबी बनाने और उन्हें सुरक्षा स्वास्थ्य दृष्टि से जागरूक करने के लिए स्वास्थ कैम्प का आयोजन किया गया।

जिसमें विश्वविद्यालय के नर्सिंग स्कूल की डीन डॉ. निधि के नेतृत्व में एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा महिलाओं को स्वास्थ दृष्टि से जागरुक करने के लिए भाईपुर ब्राह्मणन गाँव में स्वास्थ कैम्प लगाया गया।

इस स्वास्थ कैम्प में मासिक धर्म के समय सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल, महिलाओं को स्वास्थ्य, स्वच्छता और गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर जानकारी दी गयी |

विश्वविद्यालय के नर्सिंग स्कूल की डीन डॉ. निधि द्वारा ग्रामीण महिलाओं को फिटनेस टिप्स के अलावा अन्य कई बिमारियों से बचने के उपायों के बारे में विस्तार से बताया गया। इस स्वास्थ कैम्प के साथ एनएसएस स्वयंसेवकों के द्वारा गांव की गलियों, चौराहों पर सफाई अभियान भी चलाया गया।

इस सफल स्वास्थ कैम्प के आयोजन के बाद विश्वविद्यालय के सीएओ ध्रुव गलगोटिया ने जोर देकर कहा कि “हम सभी का कर्तव्य है कि महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मिलकर काम करे। जिससे फायदा यह होगा कि महिला स्वस्थ और जागरुक रहेंगी तो समाज भी स्वस्थ और जागरुक रहेगा, जिससे सशक्त और समृद्ध भारत का निर्माण संभव हो पायेगा। महिलाओं के मुद्दों और उनकी सामाजिक आवश्कताओं के लिए हम निरंतर इस दिशा में काम करते रहेंगे।”

जनसंचार विभाग के अध्यक्ष और एनएसएस समन्वयक, डॉ. आज्ञा राम पांडे ने कहा कि महिलायें शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहें इसके लिए एनएसएस अपने स्वयंसेवकों के साथ निरंतर प्रयास करता रहा है। महिलायें जानकारी के अभाव में कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर होने वाले इन अभियानों का काफी अच्छा असर होता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को योग, ध्यान के बारे में भी भविष्य में गलगोटियाज की एनएसएस टीम के द्वारा बताया जाएगा।

“मिशन शक्ति 3“ तहत आयोजित इस स्वास्थ कैम्प के सफल आयोजन में एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा स्वास्थ जागरूकता के अलावा साफ-सफाई के लिए गाँव वालों को जागरुक किया। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रीति बजाज ने कहा कि भविष्य में भी गलगोटियाज विश्वविद्यालय नॉएडा एवं ग्रेटर नोएडा के गांवों को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए निरंतर स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाता रहेगा ।

इस कार्यक्रम के आयोजन में विश्वविद्यालय के नर्सिंग और फार्मेसी के छात्रों और अध्यापकों ने संयुक्त रूप सें भाग लिया।

Share