गलगोटियाज विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सात दिवसीय योग अभ्यास कार्यक्रम का हुआ समापन

गलगोटियाज विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चल रहे सात दिवसीय योगा कार्यक्रम का आज समापन किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन का संचालन योग गुरू एवं पतंजली की आर्युवेदाचार्य सरिता बाना के सानिध्य में किया गया। उन्होंने कार्यक्रम से जुडे सभी छात्रों, अध्यापकों और कर्मचारियों को योग के फायदों को बताते हुए योगासन सिखाया।

यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मानविकी विभाग और फिजियोथेरेपी विभाग के सम्मिलित प्रयास से किया जा रहा था।

विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ० प्रीति बजाज ने सभी प्रतिभागियों को योग कार्यक्रम में भाग लेकर उसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया। अपने सम्बोधन में योग समागम के लिये उन्होंने मानविकि एवं फिजियोथेरेपी विभाग को भी बधाई दी।

योग सत्र में शीर्षासन, सूर्य प्रणायाम,कपालभाति, मयूरासन, पद्मासन, हलासन जैसे आसनों का अभ्यास कराया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डाॅ० ए राम पाण्डेय ने कोविड के समय में लोगों को अपने स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य के लिये सजग रहने की बात पर बल दिया | उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों और अध्यापकों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये भविष्य में भी योग कार्यक्रमों का आयोजन होता रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत की तरह दुनिया के कई देशों ने योग को अपनाया है और वे सत्तत अभ्यास कर रहे हैं।

Share