आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज को शिक्षा मंत्रालय के इंस्टीट्यूशनल इनोवेशन काउंसलिंग ने फाइव स्टार रेटिंग दी

ग्रेटर नोएडा के आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज के इनोवेशन सेल को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के इंस्टीट्यूशनल इनोवेशन काउंसलिंग ने फाइव स्टार रेटिंग दी है। रेटिंग की घोषणा शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल और एआईसीटीई द्वारा आयोजित वार्षिक प्रदर्शन रेटिंग के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक और संजय सामराव राज्य शिक्षा मंत्री ने की।
कैलेंडर वर्ष 2019-20 में कॉलेज परिसर में इनोवेशन सेल और स्टार्ट को बढ़ावा देने के लिए तथा दूसरे संस्थानों को सलाह देने के लिए एमटीएस के रूप में कॉलेज को भारत सरकार के शीर्ष 125 संस्थानों में जगह मिली है। जिसके फलस्वरूप आईटीएस को उत्तरी क्षेत्र के कॉलेजों में प्रथम स्थान दिया गया है। यह रेटिंग संस्थान के इनोवेशन और स्टार्टअप के क्षेत्र में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए दी गई है।
इनोवेशन काउंसलिंग ने इनोवेशन छात्रों की प्रतिभागिता, कैंपस गतिविधियों सहित अन्य मानकों को आधार मानते हुए कॉलेज के इनोवेशन सेल को 100 में से 95.83 अंक प्राप्त हुए हैं। यह छात्रों के इनोवेटिव एवं क्रिएटिव माइंड सेट, शिक्षकों और संस्थान की ओर से की गई पहल से यह संभव हो पाया है।
कॉलेज के अधिशासी निदेशक डॉ विकास सिंह ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय का उद्देश्य छात्र और समाज को इनोवेशन के लिए प्रेरित करना है। इसके लिए इनोवेशन काउंसलिंग बनाया गया है आईटीएस लगातार इनोवेशन को बढ़ावा दे रहा है। जिसके फलस्वरूप कॉलेज परिसर में सेंटर ऑफ इनोवेशन और इनक्यूबेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप की स्थापना की गई है।
प्रोफेसर सौरभ कुमार ने बताया कि संस्थान में लघु, सूक्ष्म और मध्य उद्यम मंत्रालय से जुड़ी गतिविधियां हो रही हैं। संस्थान की ओर से बूट कैंप आइडिया, चैलेंज, स्टार्टअप कल्चर और छात्रों के बीच प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं और साथ ही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैकाथाॅन भी कराया जा रहा है।

Share