आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज में विद्यार्थियों तथा दंत चिकित्सकों के लिए वेबिनार का आयोजन.

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप से हमारे राष्ट्र को बचाने के लिए हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का समर्थन करता है। ऐसे संकट के इस समय में, संस्थान के डाॅक्टर और सभी छात्र मान्यता प्राप्त केन्द्रों से आनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ दंत चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे प्रशंसित से वेबिनार की श्रृंखला का संचालन करके खुद को सशक्त बना रहे है। आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन और समर्थन से इन वेबिनार श्रृंखलाओं को बहुत आसान और ज्ञानवर्धन इंटरैक्टिव शिक्षण वातावरण में निष्पक्ष जानकारी और अनुभवों को साझा करने में सफलता प्राप्त की है, जिसके माध्यम से प्रतिभागियों को दंत चिकित्सा के शिक्षण में बहुत लाभ प्राप्त हुआ है। छात्रों के लिए यह आनलाईन चिकित्सा और दंत चिकित्सा के साधन के रूप में बेहद सराहनीय अनुभव था। संस्थान द्वारा बी0डी0एस0, एम0डी0एस0 के छात्रों तथा दंत चिकित्सकों को हमेशा से दंत शिक्षा कार्यक्रम के भाग के रूप में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ से सीखने का अवसर प्रदान किया जाता रहा है। वेबिनार की श्रृंखला में प्रत्येक वेबिनार का उद्देश्य दंत चिकित्सा शिक्षा और अभ्यास में नवीनतम तकनीकों कों प्रदान करना था।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, मुरादनगर के सभी विभिन्न दंत विभागों द्वारा 20 अप्रैल से 28 अप्रैल, 2020 तक बी0डी0एस0 और एम0डी0एस0 पाठ्क्रमों के विद्यार्थियों तथा दंत चिकित्सकों के लिए वेबिनार श्रृंखलाओं का आयोजन किया गया। इन वेबिनार श्रृंखलाओं के माध्यम से बी0डी0एस0 और एम0डी0एस0 पाठ्क्रमों के छात्रों तथा दंत चिकित्सकों को दंत चिकित्सा के शिक्षण में बहुत लाभ प्राप्त हुआ। वेबिनार श्रृंखला वक्ता डाॅ0 जाॅबी, वक्ता डाॅ0 आशीष गुप्ता, वक्ता डाॅ0 सत्याबोध गुट्टल, वक्ता डाॅ0 नीलेश देशमुख, वक्ता डाॅ0 शक्ति सिंह, वक्ता डाॅ0 एन0 गोविंद राजकुमार जैसे सुप्रसिद्ध वक्ताओं द्वारा लिये गये। जिन्होंने सभी विद्यार्थियों तथा दंत चिकित्सकों को दंत चिकित्सा के क्षेत्र में नवीनतम उपचारों तथा तकनीकों के बारे में बताया। वेबिनार श्रृंखला में क्लीयर एलिग्नर्स के मूल सिद्धांतों, रोगियों, प्रयोगशाला प्रक्रियाओं, साॅफ्टवेयर के माध्यम से संचार और विभिन्न प्रकार की रूढ़िवादी समस्याओं में चिकित्सीय अनुप्रयोंगों पर ध्यान केंद्रित किया गया। वेबिनार श्रृंखला में एक बहु-विषयक दृष्टिकोण के साथ ओ0एफ0पी0 विकारों के आकलन, निदान और प्रबंधन पर व्यापक चर्चा के साथ ओरोफेशियल दर्द के रोगियों के बेहतर उपायों के महत्व पर जोर दिया। वेबिनार में उन बुनियादी संदेहो को दुर किया गया, जिनका हम अक्सर बायोमैकेनिक्स में सामना करते है। वेबिनार के दौरान छात्रों को नवीनतम साक्ष्य के साथ नैदानिक और रोग संबंधी उपायो से संबंधित विभिन्न विषयों के महत्व को समझाया। वेबिनार श्रंृखलाओं के हर वेबिनार में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें वक्ताओं ने सभी छात्रों द्वारा पूछें गये सभी प्रशनों का उत्तर भी दिया। तथा वेबिनार के दौरान युवा छात्रों को मौखिक स्वास्थ्य के उपचार में क्लिनिक-पैथोलाॅजिकल के महत्व तथा इससे संबंधित नवीनतम उपचारों को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसके साथ ही वक्ताओं ने आगामी युवा दंत चिकित्सकों को अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने रोगियों को सर्वोत्तम उपचार देने के लिए प्रोत्साहित भी किया। अंत में वक्ताओं ने इन शैक्षिक इंटरैक्टिव सत्र् के आयोजन करने के लिए आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चैयरमेन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

कोविड-19 के प्रकोप के कारण काॅलेज में शिक्षण कार्य ठप हो गया तथा ऐसे में आई0टी0एस0 – द ऐजूकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा ने छात्रों के लिए सफल आनलाईन वेबिनार श्रृंखलाओं का आयोजन किया जिसके लिये सभी प्रतिभागियों ने उनकों धन्यवाद दिया।

Share