कैंपस से कॉरपोरेट तक सरल पारगमन पर वेबिनार

डिजिटल परिवर्तन की लहर ने आज दुनिया को अपने प्रभाव से घेर लिया है। शैक्षिक प्रणाली तकनीकी विकास की गति के साथ चलने में असमर्थ है और इसलिए दुनिया में कौशल अंतर को व्यापक बना रहा है। कॉर्पोरेट जगत की उम्मीदों और छात्रों की समझ के बीच के इस अंतर को घटाने की तत्काल आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए एक प्रभावी तरीका यह है कि शैक्षिक पढ़ाई के दौरान कॉर्पोरेट प्रशिक्षण को भी बढ़ावा दिया जाये।

कॉरपोरेट जगत का ज्ञान देने के लिए और अपने लक्ष्य तक पहुंचने का सफर आसान बनाने के लिए, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा द्वारा नौकरी पाने के लिए खुद को तैयार करने के सम्बन्ध में “कैंपस से कॉरपोरेट तक सरल पारगमन” पर एक वेबिनार का आयोजन किया। जिसका उद्देश्य अपनी पसंदीदा नौकरी प्राप्त करना रखा गया। यह वेबिनार माननीय कुलपति महोदय प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय और प्रो. पी.के. यादव डीन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। इस वेबिनार के मुख्य वक्ता सीमेंस लिमिटेड, गुरुग्राम के स्टैटेजी और बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख श्री पूरव भट्ट रहे।

श्री पूरव भट्ट ने प्रतिभागियों के साथ अपने अनुभव को साझा किया और लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करने के लिए प्रयासों में लगातार बने रहने जैसे कुछ प्रमुख बिंदुओं पर सुझाव दिए। व्यक्ति को अपने उद्देश्य प्राप्ति के सफर के दौरान हताश नहीं होना चाहिए। उन्हें सफलता के लिए संगठित तरीके से ध्यान केंद्रित करके धैर्य से काम लेना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों से यह भी कहा कि वे असफलता से न डरें क्योंकि यह हमे सीखने की ओर ले जाता है। श्री पूरव भट्ट ने प्रतिभागियों को उन गलतियों के बारे में बताया जो की अक्सर विद्यार्थी अपना बायोडाटा बनाने में करते हैं। उन्होंने काॅरपोरेट के लिये सही तरीके से बायोडाटा बनाने के लिए प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया और उन महत्वपूर्ण बिंदुओ पर भी प्रकाश डाला जो कॉर्पोरेट कंपनी के लिए अपना बायोडाटा बनाते समय नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने छात्रों को अपने औद्योगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत ईमानदारी से करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रतिभागियों को सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से कॉर्पोरेट के लोगो के साथ संपर्क मे रहने की सलाह भी दी। उन्होंने प्रतिभागियों की काॅरपोरेट जगत तक की यात्रा को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए अलग-अलग तरीके, सुझाए और लक्ष्य प्राप्ति के लिए आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने अपनी खुद की यात्रा के दौरान के अपने अनुभव को साझा करके छात्रों को असफलताओं से सदैव कुछ सीखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों को यह भी परामर्श दिया कि उन्हे सब से कुछ अलग करना चाहिए जिससे वे अपनी अलग पहचान बनाए और अपना लक्ष्य सफलतापूर्वक प्राप्त कर सके। वक्ता ने छात्रों को बताया कि यदि छात्र अपनी ड्रीम कंपनी में साक्षात्कार से पहले कंपनी के बारे मे जितना संभव हो सके पता कर लेते है तो उन्हें उस कंपनी मे नौकरी मिलने मे बहुत सहायता होती है। यह एक बहुत ही इंटरैक्टिव सत्र था। प्रतिभागियों ने स्पीकर से कई प्रश्न पूछे जिनका उत्तर अच्छी तरह से दिया गया। छात्र काफी संतुष्ट थे और भविष्य में काॅरपोरेट जगत की ओर अपने सरल पारगमन की आशा करते हैं।

डॉ0 निधि सिंह, एचओडी और डॉ0 कृष्ण कुमार त्यागी, फैकल्टी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग ने इस वेबिनार का समन्वय किया। पूरे भारत से इस आयोजन के लिए 150 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया। प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट भी दिए गए। यह दो दिवसीये वेबिनार था।

Share